News in Hindi

पहली ही सेंचुरी को ट्रिपल सेंचुरी में बदलकर नायर ने तोड़े कई रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के चौथे दिन करुण नायर ने कमाल कर दिया। जब पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे नायर ने शतक ठोका तो लगा कि उन्होंने अगले मैच में अपनी जगह पक्की कर ली है। यह उनके टेस्ट करियर का पहला शतक भी था, लेकिन वे इतने में कहां रुकने वाले थे। देखते ही देखते नायर ने अपनी इस सेंचुरी को पहले डबल और फिर ट्रिपल सेंचुरी में बदल दिया। ऐसा करने वाले करुण पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। करुण की इस पारी की बदौलत टीम इंडिया ने भी सात विकेट के नुकसान पर 759 रन बना कर टेस्ट में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया।

नायर ने 381 बॉल में नाबाद 303 रन बनाए। अपनी इस लाजवाब पारी से उन्होंने सचिन (248*), लक्ष्मण (281) और द्रविड़ (270) के करियर बेस्ट को पीछे छोड़ दिया और वीरेंद्र सहवाग के बाद ट्रिपल सेन्चुरी बनाने वाले दूसरे भारतीय बन गए। हालांकि, इनिंग डिक्लेयर होने के चलते वे भारत की ओर से टेस्ट में 319 रन का सहवाग का हाईएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए।

नायर ने तोड़े ये सारे रिकॉर्ड

1. 1993 में इंग्लैंड के खिलाफ विनोद कांबली ने पहली सेन्चुरी लगाकर कुल 224 रन बनाए थे।
2. वीरेंद्र सहवाग के बाद ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं नायर, हालांकि सहवाग यह चमत्कार एक नहीं दो बार कर चुके हैं।
3. नायर ने एक साथ तीन दिग्गज — सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के ​करियर के बेस्ट स्कोर को पीछे छोड़ दिया है।
4. नायर ऐसे पहले भारतीय बन गए जिसने पांचवें नंबर पर आकर इतने रन बनाए हों।
5. नायर की इस पारी की बदौलत टीम इंडिया ने अब तक का टेस्ट का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। टीम इंडिया ने 759 रन पर पारी घोषित की, जबकि इससे पहले टीम इंडिया ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 726 रन बनाए थे।
6. करुण नायर और केएल राहुल बचपन के दोस्त हैं और 11 साल की उम्र से साथ क्रिकेट खेल रहे हैं। इत्तेफाक से इसी टेस्ट में राहुल 199 पर आउट हो गए और दोहरा शतक नहीं बना सके, वहीं उनकी कसर पूरी करते हुए करुण नायर ने तिहरा शतक जड़ दिया।