Health Tips: पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना करें ये योगासन

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: आजकल लोग अपनी जिंदगी में इतने व्यस्त हो गए हैं कि उन्हें अपने शरीर को फिट रखने के लिए भी समय नहीं मिल पाता है। वर्तमान समय में अगर आप लोगों से पूछें कि क्या उन्हें सुबह जल्दी उठना पसंद है या देर रात तक जागना, तो ज्यादातर युवा यही कहेंगे कि उन्हें सुबह जल्दी उठना पसंद नहीं है।

लोगों को देर रात तक जागना और फिर सुबह बिना व्यायाम और नाश्ता किए जल्दी में ऑफिस या काम के लिए निकल जाना पसंद है। यही कारण है कि भारत में जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां जैसे मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप तेजी से बढ़ रही हैं। इस लेख में योग शिक्षक रजनीश पेट की चर्बी कम करने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए योग आसन बता रहे हैं, जिनके रोजाना अभ्यास से आपको फायदा हो सकता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

योग शिक्षक रजनीश ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को पेट की चर्बी कम करनी है तो सबसे पहले उसे अपनी दिनचर्या में सुधार करना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपकी दिनचर्या सही नहीं होगी तो आपके शरीर को योग और व्यायाम का पूरा लाभ नहीं मिल पाएगा। योग गुरु ने बताया कि व्यक्ति को अपने सोने और जागने का समय तय कर लेना चाहिए. इसके साथ ही रात का खाना 7 बजे तक खा लेना चाहिए. यदि कोई व्यक्ति सक्रिय और स्वस्थ जीवनशैली के साथ-साथ इन 3 योगासनों का अभ्यास नियमित रूप से करता है, तो उसे लाभ मिल सकता है।

Mandukasana

मंडूकासन का अभ्यास करने से पेट पर दबाव पड़ता है, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। यह आसन आंतों को मजबूत बनाता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है। मंडूकासन का अभ्यास करने से व्यक्ति के पाचन तंत्र में सुधार होता है, जिससे भोजन पचाने में परेशानी कम होती है और पेट संबंधी समस्याएं खत्म हो सकती हैं। अगर आप चर्बी कम करने और पेट पतला करने के लिए मंडूकासन का अभ्यास करना चाहते हैं तो इसे नियमित रूप से करें। ध्यान रखें कि योग आसन करने से पहले किसी योग गुरु से सलाह लेना हमेशा बेहतर होता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App