Relationship Tips: रिश्ते की पांच कमियां जो प्यार को नफरत में बदल सकती हैं

Avatar photo

By

Sanjay

Relationship Tips: दो लोग रिश्ते में तब आते हैं जब उनके बीच प्यार, पसंद या सम्मान होता है। जब आप अपने पार्टनर के प्रति लगाव और प्यार महसूस करते हैं तो आप उनके साथ रिश्ता जोड़ लेते हैं। एक दूसरे के साथ समय बिताना पसंद है. हालाँकि, कई बार प्यार के कारण बने रिश्ते बिगड़ने लगते हैं और टूटने की कगार पर आ जाते हैं।

अक्सर प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे से नफरत करने लगते हैं और एक-दूसरे की शक्ल भी नहीं देखना चाहते। क्या कारण है कि आप जिससे प्रेम करते हैं बाद में उससे घृणा करने लगते हैं? उनके साथ समय बिताना नहीं चाहते और अंततः बात ब्रेकअप या तलाक तक पहुंच जाती है. आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिनकी वजह से प्यार नफरत में बदल जाता है। ऐसी गलतियाँ करने से बचकर आप अपने रिश्ते में हमेशा प्यार बनाए रख सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

गलतफहमी

कुछ गलतफहमियां ऐसी होती हैं, जिन्हें अगर लंबे समय तक पार्टनर के साथ दूर न किया जाए तो रिश्ते में नफरत पैदा हो सकती है। यही गलतफहमियां रिश्तों में बड़ी गलतियों में बदल जाती हैं।

कई बार कपल्स काम के चलते बिजी रहते हैं। उनकी व्यस्तता के कारण पार्टनर से दूरियां आ सकती हैं। अत्यधिक व्यस्तता के कारण कपल्स एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते या उनके बीच संवाद की कमी हो जाती है। जब आप ऑफिस के काम में व्यस्त होते हैं तो आप अपने पार्टनर से बात नहीं कर पाते हैं। आपके पार्टनर को लगने लगता है कि आप उनसे दूर जा रहे हैं. वह आपसे अपनी भावनाएं व्यक्त करना चाहता है लेकिन आपकी व्यस्तता के कारण वह अकेलापन महसूस करने लगता है। यही गलतफहमी दोनों के बीच दूरियां और नफरत का कारण बन जाती है।

बिना कुछ कहे अपनी भावनाओं को समझें

प्यार में पड़े कपल्स को उम्मीद होती है कि उनका पार्टनर बिना कुछ कहे ही उनकी भावनाओं को समझ जाएगा। हालांकि, जब पार्टनर बिना कुछ कहे आपकी उम्मीदों और जरूरतों को समझ नहीं पाता है तो पार्टनर दुखी रहने लगता है। जब उसकी उम्मीदें टूट जाती हैं तो वह आपसे दूर जाने लगता है। हालाँकि, यह उम्मीद न करें कि आपका पार्टनर आपके कहे बिना ही आपकी बात समझ जाएगा। उन्होंने अपनी भावनाएं खुलकर व्यक्त कीं.

अपने साथी के इरादों के बारे में अनुमान लगाना

कई कपल्स ऐसे होते हैं जो अपने पार्टनर की सोच या सोच को समझने के लिए अपना-अपना अंदाजा लगा लेते हैं। हम क्या सोचते हैं, उसका उद्देश्य क्या है, यह तो हम ही जानते हैं। लेकिन जब आपका पार्टनर आपकी सोच और विचारों को गलत आंकने लगता है तो रिश्ते में विवाद पैदा होने लगते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App