Banking लेन देन करने से पहले पढ़ें यह खबर, कही आपका भी खाता न हो जाए ब्लॉक 

By

Yogesh Yadav

Banking Update : जब से UPI का चलन बढ़ा है तब से लेकर Banking लेन देन भी काफी ज्यादा बढ़ गए है और समय के साथ इसमें और भी ज्यादा ग्रोथ देखने को जरूर मिलेगी। हालांकि अधिक लेन देन करना आपके लिए खतरा भी बन सकता है। ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि काफी सारे बैंक ‘मनी म्यूल’ की वजह से अपने ग्राहकों के Bank Accounts को Block कर रहे हैं। 

इस वजह से कई सारे लोग सोशल मीडिया के माध्यम से इन बैंकों के प्रति अपनी नाराजगी भी जाहिर कर रहें हैं। अकाउंट ब्लॉक होने की वजह से ये ग्राहक किसी भी तरह का लेन देन करने मे पूरी तरह से असमर्थ है। लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर लोगों के खाते को ब्लॉक क्यों किया जा रहा है? आखिर आपने ऐसी कौन सी गलती कर दी है जिसके चलते आपका अकाउंट ब्लॉक हो गया है?

कब करता है बैंक आपके खाते को ब्लॉक

यदि कोई व्यक्ति अपने बैंक खाते का उपयोग ”मनी म्यूल” के रूप में करता है तो उसके खाते को बैंक द्वारा ब्लॉक कर दिया जाता है। दरअसल मनी म्यूल अकाउंट उस अकाउंट को कहते है जिसका इस्तेमाल किसी अन्य अकाउंट से अवैध रूप से प्राप्त पैसा प्राप्त करने के लिए और उसे किसी और खाते में ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

एक व्यक्ति जानबूझकर या फिर गलती से मनी म्यूल कैटेगरी में आ सकता है। जानबूझकर या गलती से वह अपने अकाउंट से किसी से अवैध धनराशि प्राप्त कर सकता है या किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकता है। साथ ही बहुत से ऐसे व्यक्ति जो इस तरह का काम करते हैं दूसरे खाताधारकों को लालच देकर यह काम करने के लिए उकसाते है। 

अतः बैंक इस तरह की गतिविधि आपके अकाउंट में नोटिस करता है तो उस खाते को ब्लॉक कर दिया जाता है। वर्तमान समय में मनी म्यूल सम्बन्धित मामले 40% तक बढ़ गए है। अतः इस तरह के धोखधड़ी मामलों से निपटने के लिए और इन मामलों को जड़ से खत्म करने के लिए सिंगापुर और यूके जैसे कुछ देशों द्वारा डेटा-शेयरिंग प्लेटफॉर्म बनाया जा रहा है।

क्यों करता है बैंक खाता ब्लॉक

बैंकिंग और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार फिलहाल एचडीएफसी समेत 5 अन्य बैंकों द्वारा मनी म्यूल मामलों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। साथ ही बैंक द्वारा मनी म्यूल खाते को इसलिए तुरंत ब्लॉक कर देते हैं ताकि उस खाते के विषय में तुरंत कार्यवाई शुरू की जा सके। 

दरअसल होता यह है कि इस तरह के धोखाधड़ी मामलों को अंजाम देने वाले ऑपरेटर बहुत ही तेजी के साथ पैसा ट्रांसफर करते है और जब तक इसकी जानकारी असली खाताधारक तक पहुंचती है तब तक वह पैसा अन्य कई सारे खातों में जा चुका है। अतः इसी वजह से मनी म्यूल की स्थिति में बिना खाताधारक को बताए अकाउंट को तुरंत ब्लॉक कर दिया जाता है।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App