Car Tips: क्या कार में AC चलाने से माइलेज पर असर पड़ता है? इतने KM का फर्क पड़ता है

Avatar photo

By

Sanjay

Car Tips:गर्मी का मौसम आ गया है. ऐसे में लोग कार में सफर करते समय एसी का सहारा लेते हैं। बिना एसी के कार में घुसना भी मुश्किल है। इसलिए लोग कार में बैठने से पहले ही एसी ऑन कर लेते हैं। लेकिन लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि क्या कार में एसी चलाने से कार के माइलेज पर फर्क पड़ता है। क्या सच में ऐसा होता है? एसी चलाने से कार का माइलेज कम हो जाता है। आइये जानते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है।

एसी चलाने से माइलेज कम हो जाता है।

अक्सर लोग कहते हैं कि अगर आप कार में एसी चलाते हैं। तो आपकी कार का माइलेज कम हो जाता है. दरअसल ऐसा इस वजह से होता है. क्योंकि कार का एसी सीधे कार के इंजन से जुड़ा होता है। जब एसी चलता है तो इंजन पर अधिक दबाव पड़ता है। जिससे ईंधन की अधिक खपत होती है

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

लेकिन एसी चलाने से कार की माइलेज पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है। एसी चलाने से कार का माइलेज सिर्फ 4-5 फीसदी ही कम हो जाता है। अधिकांश प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि आप कार कहाँ चला रहे हैं। अगर आप शहर में किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर गाड़ी चला रहे हैं। तो फर्क ज्यादा होगा और अगर आप हाईवे पर गाड़ी चला रहे हैं तो उतना फर्क नहीं पड़ेगा.

इतना कम हो जाता है माइलेज

अगर आपकी कार 15 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे रही है। तो AC चलने पर इसका माइलेज 13kmpl तक पहुंच सकता है। लेकिन आप खड़ी कार में काफी देर तक एसी चलाएंगे। तो इससे आपका पेट्रोल ज्यादा खर्च होता है. आप एक हजार सीसी इंजन वाली खड़ी कार में 1 घंटे का सफर करते हैं. तो लगभग 1 लीटर पेट्रोल खर्च हो जाता है. वहीं अगर आप ऐसे ही कार स्टार्ट करके चलाते हैं तो करीब 1.5 लीटर की खपत होती है। गाड़ी के माइलेज में अंतर मुख्य रूप से गाड़ी चलाने के तरीके और गाड़ी के इंजन पर निर्भर करता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App