Health Tips: चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाएं, गर्भवती महिलाएं और बच्चे अपनाएं ये टिप्स

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: इन दिनों गर्मी अपने चरम पर पहुंच गई है। उत्तर प्रदेश का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है. तेज गर्म हवाओं और लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. ऐसे में अगर गर्भवती महिलाएं और बच्चे थोड़ी सी भी लापरवाही बरतते हैं तो यह उनके लिए महंगा साबित हो सकता है। इससे उनकी सेहत को बड़ा नुकसान हो सकता है. इस भीषण गर्मी में गर्भवती महिलाओं और बच्चों को अपना खास ख्याल रखना चाहिए।

जब अपोलो अस्पताल की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ डॉ. प्रीति पांडे से बात की गई तो उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को सबसे पहले दोपहर 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच तेज धूप में बाहर निकलने से बचना चाहिए, क्योंकि इस समय धूप बहुत तेज होती है समय। जब आप घर से बाहर निकलें तो खुद को पूरी तरह से ढंकना बहुत जरूरी है। अपने शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखें यानी घर से बाहर निकलते समय पानी पीएं। अपने साथ पानी की बोतल लेकर निकलें। कोशिश करें कि ज्यादा देर तक धूप में न रहें। समय-समय पर पानी पीते रहें। अगर आप बोतल घर से बाहर ले जाना भूल गए हैं तो नारियल पानी या कोई जूस पी सकते हैं। इसके अलावा डॉक्टर द्वारा बताई गई सभी दवाएं समय पर लेते रहें।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

ऐसे रखें बच्चों का ख्याल

डॉ. प्रीति पांडे ने कहा कि बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलना बहुत जरूरी है। अगर आपका बच्चा छोटा है या बड़ा है या बाहर खेलने जाता है तो उसके पास पानी की बोतल जरूर होनी चाहिए। समय-समय पर पानी पीने की आदत बनाएं और बच्चों के पोषण का भी पूरा ख्याल रखें। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि उनके ग्रीष्मकालीन भोजन में अच्छा पोषण हो। उन्होंने यह भी कहा कि बेहतर होगा कि हम बच्चों को ज्यादा धूप से बचाएं.

एनर्जी ड्रिंक न लें

डॉ. प्रीति पांडे ने बताया कि किसी भी प्रकार का सीलबंद खाना खाने या सीलबंद जूस पीने से बचें। एनर्जी ड्रिंक जैसा कुछ नहीं है. ये सब सेहत को नुकसान पहुंचाता है. प्राकृतिक पानी जैसे जूस, नारियल पानी, छाछ, दूध, दही या सामान्य पानी का सेवन करें। यह सलाह सभी के लिए है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App