Income Tax: आप भी इन खतरनाक तरीकों से बचा सकते है इनकम टैक्स, देखे जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Income Tax: हर करदाता को समय पर टैक्स चुकाना होता है. ऐसे में कई करदाता टैक्स बचत के विकल्प तलाशते हैं। आयकर विभाग करदाताओं को टैक्स छूट का लाभ प्रदान करते हैं। अगर आप भी टैक्स बचाने का विकल्प तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है।

5 साल की अवधि वाली एफडी में आप आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये का कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि एफडी में 7 से 8 फीसदी ब्याज मिलता है. एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है, हालांकि आप इस पर टैक्स कटौती का लाभ उठा सकते हैं।

पीपीएफ

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के निवेशकों को टैक्स छूट भी मिलती है. इसके लिए लॉक इन पीरियड खत्म होना चाहिए. आपको बता दें कि लॉक-इन पीरियड 15 साल है। पीपीएफ में मिलने वाले ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है.

इक्विटी लिंक्ड बचत योजना

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) में आप 1 साल में 1 लाख रुपये तक का टैक्स रिडेम्पशन कर सकते हैं। हालांकि, इस पर कैपिटल गेन टैक्स लगता है. 10 प्रतिशत का पूंजीगत लाभ कर लागू है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पर 6.8 फीसदी का ब्याज मिलता है. इस योजना में कोई जोखिम नहीं है. इस योजना में आप 1 वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये की टैक्स कटौती कर सकते हैं।

बीमा

जीवन बीमा पॉलिसियों में भी टैक्स छूट मिलती है। इसमें आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट ले सकते हैं.

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) एक स्वयंसेवी योजना है। इस स्कीम में भी आप इनकम टैक्स एक्ट के 80CCD (1B) के तहत 50,000 रुपये तक की टैक्स छूट पा सकते हैं.

कर्मचारी भविष्य निधि

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) के जरिए भी टैक्स बचाया जा सकता है. इसमें आप 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स लाभ ले सकते हैं.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेशकों को टैक्स छूट का लाभ मिलता है। यह लाभ 60 वर्ष से अधिक उम्र के निवेशकों को मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना

बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) शुरू की गई है. यह एक टैक्स फ्री स्कीम है यानी इसके ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App