SBI Green FD Scheme में लगाओ पैसा, पर्यावरण में होगा योगदान और मिलेगा जबरदस्त ब्याज

By

Yogesh Yadav

SBI Green Rupee Term Deposits : क्या आपके मन में हमेशा से पर्यावरण के लिए कुछ करने की चाहत थी? क्या आप भी पर्यावरण में अपना योगदान देना चाहते हो? यदि ऐसा है तो आपको आज हैं SBI की एक जबरदस्त एफडी स्कीम के बारे में बताने वाले जिसमे निवेश करके आप पर्यावरण के प्रति अपना बहुमूल्य योगदान दे सकते हो। साथ ही निवेशित राशि पर आपको अच्छा खासा ब्याज भी मिलेगा। 

SBI Green Rupee Term Deposits

यहां बात की जा रही है SBI Green Rupee Term Deposits Scheme के बारे में जो की एक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है। इस एफडी स्कीम का उद्देश्य देश भर से हरित गतिविधियों और परियोजनाओं के विकास के लिए धन एकत्रित करना है। रिन्युअल एनर्जी, एनर्जी एफिशिएंट, वाटर कंजर्वेशन और पॉल्यूशन कंट्रोल जैसी परियोजनाओं में इस स्कीम के तहत एकत्रित धन को निवेश किया जायेगा।

अलग अलग अवधि के लिए करें निवेश

एक व्यक्ति 3 अलग अलग अवधि 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन के लिए इस SBI Green Rupee Term Deposits स्‍कीम के तहत निवेश कर सकता है। सभी अलग अलग अवधियों के हिसाब से ब्याज की दरें भी अलग अलग है। SBI की तरफ से 1111 दिन और 1777 दिन की एफडी में निवेश करने पर 6.65 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

जबकि 2222 दिन की एफडी पर 6.40% ब्याज ऑफर किया जा रहा है। जबकि सीनियर सिटीजन के लिए 1111 दिन और 1777 दिन की एफडी के लिए ब्याज की दरें 7.15% है और 2222 दिन की एफडी में निवेश करने पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.40 फीसदी की दर से ब्याज SBI (State Bank of India) द्वारा दिया जा रहा है।

कैसे करें निवेश की शुरुआत

SBI की इस पहल में अपना योगदान देने के लिए और निवेश की शुरुआत करने के लिए आप नजदीकी SBI ब्रांच में जा सकते हो या फिर अपने मोबाइल फोन में SBI YONO Banking App की मदद से इस स्कीम में निवेश कर सकते हो। 

एक बात का ध्यान रखें कि अगर आप मैच्योरिटी से पहले पैसे निकलोगे तो आपको पेनल्टी देनी पड़ेगी। इस स्कीम में निवेश करके आप लोन लेने के लिए भी पात्र हो जाते है। जबकि एक SBI ब्रांच से आप दूसरे एसबीआई ब्रांच में इस एफडी अकाउंट को ट्रांसफर भी करवा सकते हो।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App