जमीन गिरवी रखकर लेना चाहते हो लोन तो पहले जाने लें यह जरूरी बातें, नही तो झेलना पड़ेगा भारी नुकसान

By

Yogesh Yadav

हर एक व्यक्ति को कभी न कभी अचानक से पैसों की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में अधिकतर लोग अपनी निजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक से लोन लेना सही समझते है। यदि आप बैंक से सिक्योर्ड लोन लेते तो आपको सस्ते ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। 

सिक्योर्ड लोन (Secured Loan) का मतलब हुआ की आपको अपनी कुछ संपति बैंक के पास गिरवी रखनी पड़ती है जिसके बाद आपको लोन दिया जाता है। अतः जमीन को गिरवी रखकर लोन लेना एक अच्छा विकल्प माना जाता है क्योंकि जमीन एक मूल्यवान संपति होती है।

निम्नलिखित कार्यों के लिए जमीन गिरवी रखकर ले सकते हो लोन

एक व्यक्ति अपनी जमीन को बैंक के पास गिरवी रखकर घर बनवाने के लिए लिए, पर्सनल लोन की ईएमआई भरने के लिए, बिजनेस आगे बढ़ाने के लिए और अन्य कई सारे कार्यों के लिए लोन ले सकता है। यदि आपको जमीन को गिरवी रखकर लोन चाहिए तो उस जमीन के मालिक आप ही होने चाहिए। साथ ही आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए।

राशि, ब्याज दर और अवधि महत्वपूर्ण फैक्टर्स 

जमीन को गिरवी रखकर जो लोन लिया जाता है वह एक सिक्योर्ड लोन होता है जिस वजह से कम ब्याज दर पर आपको लोन मिल जाता है। इसके साथ बैंक यह भी देखता है कि आपकी जमीन का साइज क्या है, जमीन कौन से लोकेशन पर है, जमीन का मार्केट साइज क्या है आदि। अतः इन सभी चीजों को ध्यान रखते हुए बैंक लोन देता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार कुछ महीनों से लेकर कई सालों के लिए लोन ले सकते हो।

जमीन गिरवी रखकर लोन लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

हालांकि जमीन को गिरवी रखकर लिया जाने वाला लोन सस्ते ब्याज दर पर मिल जाता है लेकिन इसमें जोखिम भी होता है। वही नियामक की तरफ से कोई एक्शन लिया जाता है तो आपके जमीन की वैल्यू पर असर पड़ सकता है। जबकि आर्थिक परिस्थितियों में बदलाव के चलते जमीन की वैल्यू प्रभावित हो सकती है। सबसे जरूरी बात यदि आप लोन की राशि को चुकाने में असमर्थ हो जाते हो तो आपकी जमीन नीलाम हो सकती है।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App