Health Tips: ये 5 ग्रीन फूड बनाएंगे आपके वजन घटाने का सफर आसान, बर्फ की तरह पिघल जाएगी चर्बी

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: भारतीय सब्जियां और मसाले कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से न सिर्फ आपकी जीभ का स्वाद बेहतर होता है बल्कि कई शोधों से पता चला है कि इनके नियमित सेवन से कई बीमारियों का खतरा कम होता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें वास्तव में आयुर्वेद में जड़ी-बूटी माना जाता है। ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। जिससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

हरी चाय

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी एक बेहतरीन पेय है। पबमेड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आपके वजन घटाने की गति को तेज करता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके अलावा ग्रीन टी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इसे कैंसर से बचाने में भी सक्षम बनाते हैं।

मूंग की दाल

मूंग दाल महत्वपूर्ण विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम सहित कई खनिजों से भरपूर है। इसमें फैट बहुत कम होता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन और फाइबर भी उच्च मात्रा में होता है जिसके कारण इसके सेवन से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

हरी मिर्च

एनआईएच की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हरी मिर्च वजन घटाने में मदद कर सकती है। जी हां, इसमें कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है, जिसमें मोटापा-रोधी गुण होते हैं। यह गुण मोटापे को दूर करने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App