Times Bull
News in Hindi

जब पेट में हों कीड़े तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

पेट में अचानक दर्द होना, भूख न लगना, गुदा के आस-पास खुजली होना, लगातार कफ बनना, उल्टी जैसी समस्या अगर आपके बच्चे को भी होती है। तो इसकी वजह पेट में कीड़े की सम स्या भी हो सकती है। डॉक्टर के पास ले जाने के अलावा आप कुछ घरेलू उपायों से भी इस समस्या का निजात पा सकते हैं।

पपीता
कच्चे पपीते के एक चम्मच दूध में एक चम्मच शह द और 4 चम्मच उब ला पानी मिला कर पीने से भी कीड़े मरते हैं।

अजवायन
अजवायन में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं। अज वायन के चूर्ण में उतनी ही मात्रा में गुड़ मि लाकर गोली बनाकर तीन से चार दिन तक तीन-तीन बार सेवन करने से पेट के कीड़े मरते हैं।

लौंग
कोलेरा, मले रिया और टीबी से दूर रखने में भी लौंग मदद कर ता है। लौंग को पानी में भिगो कर रखें और उसके पा नी को बच्चे को पिलाने से भी कीड़े की समस्या से राह त मिलती है।

अदरक
इससे खाना पचाने की शक्ति बढ़ती है। साथ ही यह एसिडिटी, पेट में इंफेक्शन व अन्य पाचक संबंधित बीमारियों से बचाता है। बच्चों को खाली पेट अदरक का रस पिलाने से भी राहत मिलती है।

लहसुन
पेट की समस्या दूर करने के साथ ही आंतों को साफ करने में भी लहसुन कारगर होता है। लहसुन की चटनी में सेंधा नमक मिलाकर सुबह-शाम खाने से भी कीड़ों की समस्या दूर होती है।

ऐसे बचें इस समस्या से
खाने से पहले और टॉयलेट का इस्तेमाल करने के बाद बच्चे हाथ जरूर धोएं। साथ ही खेल कर आने या स्कूल से आने पर भी हाथ जरूर धुलवाएं। घर को साफ रखें।
ध्यान रखें कि बच्चे फिल्टर या उबला पानी ही पीएं। नियमित तौर पर बच्चों के नाखून काटें।
सब्जियों और फलों का सेवन अच्छी तरह धोकर या पकाकर ही करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.