News in Hindi

तेजी से वजन घटाने के लिए लें ये डायट, 7 दिन में दिखने लगेगा फर्क

वजन कम करने और बॉडी शेप करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। इसका सिंपल सा फंडा है, सप्ताह में पांच दिन वर्कआउट और अपने खान पान पर ध्यान देना। हम आपको पहले ही बता दें कि हम डायटिंग करने का समर्थन नहीं करते। डॉक्टर्स भी मानते हैं कि डायटिंग करने से शरीर में कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से वजन घटने की बजाए बढ़ने लगता है। साथ ही कई तरह की बीमारियां भी घेरने लगती हैं।

वैसे आप चाहें तो आप ज्यूस डाइट पर रह सकते हैं। यह फॉर्मू्ला काम भी करता है और शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी देता है। दूसरे डायट प्लान की तुलना में यह हैल्दी आॅप्शन है। ज्यादातर मॉडल्स इस डायट प्लान को अपनाते हैं। फल और सब्जियों का ज्यूस एक तरह से खाने का विकल्प होता है। इसे फॉलो कर आसानी से आप चार से पांच सप्ताह में वजन कम कर सकते हैं।

ज्यूस डायट से आप 20 से 24 पाउंड वजन कम कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने डाइटीशियन से अपने लिए ज्यूस डायट का चार्ट बनवाएं। ज्यूस डायट आपके आहार प्रणाली को साफ करती है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर निर्जलीकरण करती है। इससे न केवल आपका वजन कम होता है, बल्कि आपकी त्वचा चमकती है और बाल भी मजबूत होते हैं।

ज्यूस डायट आंखों के लिए भी फायदेमंद है। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाती है। नाखूनों को मजबूत करती है और शरीर की बदबू को भी दूर करती है। आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ स्किन पर निखार भी लाती है।

अपनी ज्यूस डायट में ताजा फलों का रस ही शामिल करें। पैकेज्ड ज्यूस में आर्टिफिशियल फ्लेवर्स व प्रिजर्वेटिव्स मिले होते हैं, यह शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ा सकते हैं। आॅग्रेनिक ज्यूस भी पी सकते हैं। घर पर बनाया हुआ ज्यूस ज्यादा असरदार है। इसके अलावा जिन फलों में सिट्रस पाया जाता है वो शरीर से आसानी से फैट कम करने में मदद करता है। इसके अलावा आप ग्रीन वेजिटेबल ज्यूस भी पी सकते हैं। यह भी आपको सारे पौष्टिक तत्व देता है।