News in Hindi

अब इमोजी को भी बना सकते हैं पासवर्ड, यहां जानें तरीका

बढ़ते साइबर ​क्राइम्स के दौर में अपने पासवर्ड्स को सुरक्षित रखना मुश्किल हो गया है, लेकिन अब इसका हल भी मिल गया है। अब तक जिन इमोजीस को आप चैटिंग करते समय अपने इमोशंस दिखाने के लिए इस्तेमाल करते आए हैं, अब उन्हीं इमोजीस को आप अपना पासवर्ड भी बना सकेंगे।

वै​ज्ञानिक अब एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए इमोजीस पर आधारित लॉगइन सिस्टम तैयार कर रहे हैं। अगर उन्हें इसमें सफलता मिली तो आपको अपने फोन का अनलॉक करने के लिए किसी नंबर या अन्य पासवर्ड को याद नहीं रखना होगा। आप इसकी जगह अपने पसंदीदा इमोजीस को पासवर्ड बना सकेंगे।

 

मोबाइल फोन में ज्यादातर लोग न्यूमेरिक पिन यूज करते हैं, लेकिन रिसर्चर्स के अनुसार पिन की तुलना में इमेज को याद रखना और पहचानना ज्यादा आसान होता है। इमोजीस से बना पासवर्ड न्यूमेरिक पिन से ज्यादा सिक्योर होंगे। जहां नंबर्स से पासवर्ड बनाने के लिए आपके पास 0 से 9 तक के ही आॅप्शन होते हैं, वहीं अब तक 2500 से भी ज्यादा इमोजीस आ चुके हैं। इनके कॉम्बिनेशन से एक सिक्योर पासवर्ड बनाया जा सकता है।

रिसर्च में यह भी सामने आया है कि मोबाइल अनलॉक करने के लिए पिन की बजाए इमोजी पासवर्ड डालनेवालों को ज्यादा आनंद आता है। यही नहीं इमोजी के कॉम्बिनेशन से तैयार किए गए पासवर्ड को याद रखना आसान है और इसे हैक करना भी मुश्किल है।