अब सरकारी नौकरी की परीक्षा भी दिलाएगी प्राइवेट जॉब

देशभर में बड़ी संख्या में युवा हर साल सरकारी नौकरी पाने के लिए कई कॉम्पेटेटिव एग्जाम देते हैं। इनमें से कई स्टूडेंट्स तो ऐसे होते हैं जो कितने ही सालों से सरकारी नौकरी के लिए मेहतन कर रहे होते हैं। परीक्षा में पास हो जाने वालों के लिए तो सरकारी नौकरी के द्वार खुल जाते हैं, लेकिन जिन्हें परीक्षा में सफलता हासिल नहीं होती उन्हें फिर से मेहनत करनी पड़ती है। अब घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जल्द ही सरकारी नौकरी के लिए दी गई परीक्षा के आधार पर प्राइवेट जॉब भी मिल सकेगी।

सरकार ऐसी योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत यूपीएससी या एसएससी जैसी परीक्षाओं में सफल न हो पाने वाले कैंडिडेट्स के लिए प्राइवेट नौकरी का दरवाजा खोला जा सके। सरकार इन परीक्षाओं में असफल हुए छात्रों का रिजल्ट एक पोर्टल पर डालेगी, ताकि प्राइवेट कंपनियां उन उम्मीदवारों के परफॉर्मेंस के आधार पर उनमें से अपने लिए कर्मचारी चुन सकें।

इस योजना पर वाणिज्य, कंपनी मामलों के मंत्रालय के साथ केंद्रीय कार्मिक विभाग काम कर रहा है। कार्मिक विभाग यह पोर्टल तैयार कर रहा है, जिसमें यूपीएससी समेत सभी केंद्रीय सार्वजनिक भर्ती परीक्षाओंक में शामिल होने वाले छात्रों का पूरा ब्योरा होगा। रिजल्ट आने के बाद अभ्यर्थियों के नाम, पते, योग्यता, प्राप्त अंक और रैंकिंग को पोर्टल पर डाला जाएगा, ताकि प्राइवेट सेक्टर इन्हें नौकरी दे सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.