CISF Head Constable Admit Card 2019 : CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2019 कैसे डाउनलोड करें?

CISF Head Constable Admit Card 2019 : PST के लिए CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2019 cisfrectt.in पर जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दर्ज करें। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और इसे परीक्षा के दिन प्रिंट आउट के रूप में ले जाना है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) हाइट बार टेस्ट (HBT), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), डॉक्यूमेंटेशन, रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट (टाइपराइटिंग) और मेडिकल परीक्षा के लिए अलग-अलग एडमिट कार्ड जारी करता है। यहां नीचे से सीआईएसएफ एडमिट कार्ड 2019 का पूरा विवरण प्राप्त करें।

नवीनतम: CISF हेड कांस्टेबल भर्ती 2019 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करें।

CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2019

एडमिट कार्ड परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की कुंजी है। जो उम्मीदवार CISF हेड कांस्टेबल परीक्षा के दिन अपना एडमिट कार्ड नहीं ले जाते हैं, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है। पीएसटी, डॉक्यूमेंटेशन, लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट, मेडिकल परीक्षा की तारीख केवल एडमिट कार्ड के माध्यम से पता चलती है। CISF हेड कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2019 के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए शेड्यूल को देखें।

एडमिट कार्ड: सीआईएसएफ एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

CISF में PST क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, पीएसटी फिजिकल स्टैंडर्ड्स टेस्ट है। यह प्रलेखन और ऊंचाई बार परीक्षण के साथ होता है। जो लोग ऊंचाई बार परीक्षण को स्पष्ट करते हैं, उन्हें पीएसटी के माध्यम से रखा जाएगा।

HBT: उम्मीदवारों को एक ऊंचाई बार के नीचे जाना होगा। इस तरह, जो कम ऊंचाई के हैं वे समाप्त हो जाते हैं। ऊँचाई बार 2 डंडों पर तय की गई है। इसके तहत चलने वालों को पैर की उंगलियों पर नहीं चलना चाहिए या किसी अन्य अनुचित साधन की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

पीएसटी: उम्मीदवारों को ऊंचाई, छाती और वजन के लिए मापा जाता है। जो लोग इन मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, उन्हें अस्वीकृति पर्ची मिलती है। हालांकि वजन के आधार पर अस्वीकृति चिकित्सा परीक्षा के समय की जाती है। आवश्यक शारीरिक मानक निम्नानुसार हैं।

CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2019 कैसे डाउनलोड करें?

जिन उम्मीदवारों ने CSIF हेड कॉन्स्टेबल एप्लीकेशन फॉर्म 2019 जमा किया है, उन उम्मीदवारों के लिए अंतिम तिथि से पहले या केवल आधिकारिक वेबसाइट पर CISF हेड कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड जारी किया गया है। सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है। CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरण 1: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें -https://cisfrectt.in/index.php

चरण 2: अगली स्क्रीन में, उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा।

चरण 3: लॉगिन विवरण जमा करें।

चरण 4: सही विवरण प्रस्तुत करने पर, आप स्वीकार करते हैं कि कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

चरण 5: एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लें और डाउनलोड करें।

Step 1: Click on the direct link which is given on this page for downloading the Admit Card – https://cisfrectt.in/index.php

Step 2: In the next screen, the candidates need to log in by entering their registration number and password.

Step 3: Submit the login details.

Step 4: On submitting the correct details, you admit card will be displayed on the screen.

Step 5: Download and take a print out of the Admit Card.

CISF हेड कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2019 पर उल्लेखित विवरण

CISF हेड कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2019 को डाउनलोड करने के बाद, उम्मीदवारों को इस पर बताए गए विवरणों की जांच करनी चाहिए। नीचे से उम्मीदवार उन विवरणों की जांच कर सकते हैं जो आमतौर पर सीआईएसएफ हेड कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड पर उल्लिखित हैं।

उम्मीदवार का नाम
परीक्षा का नाम
पिता का नाम
परीक्षा का समय
रोल नंबर
परीक्षा केंद्र का नाम
वर्ग
आयु
लिंग
फोटो
हस्ताक्षर

CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2019 में विसंगति

ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवारों को इस पर बताए गए विवरण को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। यदि एडमिट कार्ड पर उल्लिखित विवरण गलत है या उन विवरणों से मेल नहीं खा रहा है, जो आपने अपने आवेदन पत्र में दर्ज किए हैं और यदि उम्मीदवार कॉल लेटर / एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ हैं, तो उम्मीदवार तुरंत सीआईएसएफ क्षेत्रीय भर्ती केंद्र (आरआरसी) से संपर्क करें। जिस राज्य का वह / वह संबंधित है। उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक सप्ताह पहले संपर्क करना चाहिए।

परीक्षा के दिन CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2019 के साथ क्या करें?
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सभी उम्मीदवारों के लिए CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड और CISF हेड कॉन्स्टेबल परीक्षा 2019 के दिन नीचे दिए गए दस्तावेजों को ले जाना अनिवार्य है।

एक वैध फोटो आईडी प्रमाण
आधार कार्ड
पैन कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
पासपोर्ट
DV के लिए प्रासंगिक दस्तावेज (यदि भाग लेने वाले DV)
सीएसआईएफ कांस्टेबल परीक्षा हॉल में क्या नहीं करना है
CISF हेड कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2019 लिखित / ऑनलाइन परीक्षा के लिए
वे उम्मीदवार जो हाईट बार टेस्ट / पीएसटी और प्रलेखन को उत्तीर्ण करते हैं या जिन्हें उन उम्मीदवारों के लिए टेस्ट के दूसरे दौर में उपस्थित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है, केवल CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2019 के लिए लिखित / ऑनलाइन परीक्षा जारी की जाती है। उम्मीदवार CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

CISF हेड कॉन्स्टेबल लिखित / ऑनलाइन परीक्षा के परीक्षा पैटर्न
भर्ती के पहले चरण को स्पष्ट करने वाले सभी उम्मीदवारों को लिखित / ऑनलाइन परीक्षा में उपस्थित होना होगा। परीक्षा का मोड अभी तय नहीं है।

परीक्षा का प्रकार: उद्देश्य प्रकार
प्रश्न की संख्या: 100
कुल अंकों की संख्या: 100
कागज की भाषा: द्विभाषी (अंग्रेजी / हिंदी)
परीक्षा का विषय: जनरल इंटेलिजेंस, सामान्य ज्ञान, अंकगणित और सामान्य अंग्रेजी या हिंदी
परीक्षा की अवधि: 02 घंटे
CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2019 स्किल टेस्ट के लिए
जो अभ्यर्थी परीक्षा के दूसरे राउंड यानी लिखित / ऑनलाइन परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं, वे न्यूनतम अर्हक अंक (35% और सामान्य और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 33% न्यूनतम अर्हक अंक) उत्तीर्ण करते हैं। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए, मेरिट सूची तैयार की जाती है। मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को तीसरे चरण यानी स्किल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है और उनके लिए केवल CISF हेड कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2019 फॉर स्किल टेस्ट जारी किया जाता है। CISF हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए ऊपर वर्णित चरणों का पालन करें।

नोट: मेरिट लिस्ट तीन बिंदुओं पर विचार करके बनाई गई है जो लिखित परीक्षा में कुल योग्य हैं, प्रत्येक पद और प्रत्येक श्रेणी के लिए रिक्तियों की संख्या और कट ऑफ अंक (प्रत्येक श्रेणी के लिए नियुक्त) का संदर्भ।

CISF हेड कॉन्स्टेबल स्किल टेस्ट का विवरण

लिखित / ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को कौशल परीक्षा में उपस्थित होना होगा। उम्मीदवारों ने हिंदी और अंग्रेजी में कंप्यूटर पर टाइपिंग की गति के लिए परीक्षण किया।

अंग्रेजी टाइपिंग की गति न्यूनतम 35 WPM होनी चाहिए।
हिंदी टाइपिंग की गति न्यूनतम 30 WPM होनी चाहिए।
नोट: उम्मीदवार जो कौशल परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं और अंत में चयनित हो जाते हैं उन्हें विस्तृत चिकित्सा परीक्षण (DME) के लिए बुलाया जाता है।

CISF हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2019 के बारे में

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल भारत में एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है जो सीधे गृह मंत्रालय, भारत के अधीन कार्य करता है। इसके कर्तव्यों में संवेदनशील सरकारी इमारतों, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन और हवाई अड्डे की सुरक्षा प्रदान करना शामिल है। वर्तमान में, CISF के तहत 1,48,371 कर्मचारी भर्ती हैं। हर साल CISF योग्य और सक्षम उम्मीदवारों को अपने खाली पदों को भरने के लिए भर्ती करता है। CISF हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2019 के माध्यम से, CISF हेड कॉन्स्टेबल (मंत्रिस्तरीय) अस्थायी पदों की 429 रिक्तियों को भरने के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close