Weight Loss: नाश्ते और डिनर में छुपा है वजन कम करने का राज, रिसर्च में हुआ खुलासा

Weight Loss: यदि आप रात का खाना (Dinner) में भरपेट खाने की बजाय हल्का करेंगे और सुबह का नाश्ता (breakfast) भरपेट करें, तो आप वजन कम (losing weight) करने के साथ-साथ हाई ब्लड शुगर (high blood sugar) को भी नियंत्रित कर सकते हैं। एक नए शोध (research) में यह बात सामने आई है।

जर्मनी स्थित लुबेक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि रात्रि के स्थान पर सुबह शरीर खाना अच्छे से पचाने में मदद करता है। यह शोध द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित हुआ है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, हमारा शरीर ऊर्जा का विस्तार करता है जब हम पोषक तत्वों के अवशोषण, पाचन, परिवहन और भंडारण के लिए भोजन को पचाते हैं।

आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस (डीआईटी) के रूप में जानी जाने वाली यह प्रक्रिया, मापती है कि हमारा चयापचय कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है और यह भोजन के आधार पर कैसे भिन्न हो सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ लुबेक के पत्राचार लेखक जूलियन रिक्टर ने कहा, ‘हमारे परिणाम बताते हैं कि नाश्ते में खाया जाने वाला भोजन, इसमें मौजूद कैलोरी की मात्रा की परवाह किए बिना, रात के खाने में परोसे जाने वाले भोजन की तुलना में दो गुना अधिक आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस बनाता है।’

उन्होंने कहा, ‘इस शोध से अच्छे से नाश्ता करने के महत्व का पता चलता है।’

Notifications    Ok No thanks