Times Bull
News in Hindi

जानें बिजली सेवा के बारे में, ऐसे बिजली विभाग में करें शिकायत इस एप्प से

केंद्र सरकार डिजिटलाइजेशन (Digital India) पर पूरा जोर-शोर के साथ काम कर रही है। हर विभाग को एप के माध्यम (Make in India) से जोड़ने का काम जोड़-तोड़ के साथ चल रहा है। ऐसे में बिजली विभाग भला कैसे पिछे रहता। अब आप बिजली से (Bijli board app) जुड़ी हर जानकारी एप के द्वारा ले सकते हैं, इतना ही नहीं शिकायत करने के लिए भी इसका उपयोग बेहिचक कर सकते हैं। आइए जानते हैं बिजली विभाग के खास एप के बारे में।

केंद्रीय ऊर्जा ने हाल ही में बिजली विभाग के मोबाइल एप्स के बारे में बात कर जानकारी दी कि अच्छी गुणवत्ता और 24×7 किफायती सप्लाई के सरकार के लक्ष्य को पूरा करने में विद्युत एप्स अहम साबित हुए हैं। उनके अनुसार जनता का काम आसानी से हो इसलिए मेरिट, विद्यूत प्रवाह, गर्व, ऊर्जा मित्र और सूर्य मित्र एप्स फ्री में उपलब्ध कराए गए हैं। इन ऐप के जरिए विद्युत से जुड़ी हर जानकारी जैसे- बिजली कटौती, राज्यों के हिसाब से बिजली की कीमतों में तुलना, पावर सप्लाई चेक और शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

विद्युत प्रवाह एप–

राज्य में उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर बिजली सप्लाई की जा रही है या नहीं। इसके अलावा यूजर ये भी जान सकता है कि राज्य में पावर के सस्ते स्रोतों को महत्व दिया जा रहा है या नहीं। इसके अलावा बिजली की कीमतों की यूजर्स तुलना भी कर सकते हैं। विद्युत प्रवाह एप पर हर राज्य के लिए में बिजली की कीमतें रियल टाइम के आधार पर अपडेट की जाती हैं।

ऊर्जा मित्र एप–

इस एप के जरिए यूजर्स बिजली कटौती का समय और वजह जान सकते हैं। इसके अलावा ऊर्जा मित्र शेड्यूल और वर्तमान बिजली की कटौती के बारे में जानकारी भी देता है। इसके जरिए पावर मंत्रालय सौर ऊर्जा के हर यूजर तक पहुंचा है। डिपार्टमेंट सौर उत्पादों की स्थापना मरम्मत और प्रबंधन सेवाएं प्रदान करने के लिए कर्मियों को प्रशिक्षित करता है। पिछले दो सालों में लगभग 11,000 व्यक्तियों को इसके लिए प्रशिक्षित किया गया है।

गर्व ऐप-

इस एप के माध्यम से उपभोक्ता बिजली वितरण कंपनियों की शिकायत को दर्ज कर सकते हैं, जिसका उद्देश्य ग्रामीण और घरेलू विद्युतीकरण पर नजर रखना है। यह काफी फायदेमंद है। साथ ही इससे सुधार करवाया जा सकता है।

Related posts

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...