News in Hindi

आपका केवल एक आइडिया आपको दिला सकता है लाखों का पुरस्कार

अगर आप समाज सेवा के साथ साथ अपने लिए कुछ लाख रुपए भी पाने की चाहत रखते हैं तो आपको सरकार के कॉम्पीटिशन में भाग लेना चाहिए। मोदी सरकार ने रेलवे में सुधार के लिए प्रतियोगिता शुरू की है, जिसके तहत सरकार ने 6 आइडिया मांगे हैं।

इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आपको सरकार को आइडिया देना होगा और अगर आपका आइडिया मददगार साबित हुआ तो आप लाखों का इनाम भी जीत सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस प्रतियोगिता के तहत आप अपने सुझाव 20 मई 2017 तक भेज सकते हैं। इस प्रतियोगिता के लिए करीब 85 लाख रुपए के इनाम रखे गए हैं।

भाग लेने के लिए Mygov.in वेबसाइट पर जाएं और इंडियन रेवले इनोवेशन चैलेंज पर क्लिक करें। इसके बाद एक लिंक https://innovate.mygov.in/railway-2017/ मिलेगा। इस पर क्लिक कर आपको 6 चैलेंज मिलेंगे।

इसक पहला चैलेंज है रेवले का नॉन फेयर रेवेन्यू कैसे बढ़ाएं। आपको बता दें कि नॉन फेयर रेवेन्यू यात्री एवं माल भाड़े से अलग इनकम होती है। दूसरा चैलेंज है कि बेहतर लोडिंग व नए सेग्मेंट प्रोडक्ट को ले जाने के लिए वैगन का डिजाइन कैसा होना चाहिए। तीसरा चैलेंज है लो लेवल प्लेटफॉर्म से ट्रेन से उतरना चढ़ना।

चौथा चैलेंज है रेवले वर्किंग में सुधार कैसे लाया जाए, जिसमें ट्रेन टाइमिंग, ट्रेन की सफाई आदि सभी शामिल हो। पांचवा चैलेंज है कोच की क्षमता बढ़ाना व छठा चैलेंज है स्टेशन पर डिजीटल क्षमता का विस्तार करना।

सभी चैलेंज के लिए पहला इनाम है 6 लाख रुपए, दूसरा इनाम है 5 लाख रुपए व तीसरा इनाम है 2 लाख रुपए। इसके अलावा 1 लाख रुपए का सांतवना पुरस्कार भी रखा गया है। ऐसे में आप भी अपना कीम​ती आइडिया सरकार को देकर इनाम जीत सकते हैं।