मोदी ने अमेरिकी कारोबारियों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया

News in Hindi

न्यूयॉर्क में बुधवार को ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम को संबोधित करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था की प्रगति रिपोर्ट पेश करते हुए अमेरिकी कारोबारियों को देश में निवेश के लिए आमंत्रित किया। प्रौद्योगिकी और नवाचार के मोर्चे पर, प्रधानमंत्री ने वैश्विक व्यापार समुदाय को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया और कहा कि उनकी तकनीक और भारत की प्रतिभा मिलकर दुनिया को बदल सकते हैं और वैश्विक आर्थिक विकास को गति दे सकते हैं।

मोदी ने भारत को निवेशकों के लिए एक आदर्श गंतव्य के रूप में पेश करते हुए कहा कि उनके लिए ‘भारत में एक सुनहरा अवसर’ था।

इस संबंध में प्रधानमंत्री ने लॉजिस्टिक्स परफॉरमेंस इंडेक्स में भारत की 10-गुना की छलांग, वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में 13-अंकों की छलांग, वैश्विक नवाचार सूचकांक में 24-रैंक की वृद्धि, साथ ही साथ ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में 65-रैंक सुधार का उल्लेख किया।

मोदी ने आगे कहा कि देश में राजनीतिक स्थिरता से भारतीय अर्थव्यवस्था को फायदा हुआ है।

प्रधानमंत्री ने ब्लूमबर्ग नेशनल ब्रांड ट्रैकर 2018 सर्वेक्षण के बारे में भी कहा कि हाल ही में वैश्विक निवेश को आकर्षित करने में एशियाई अर्थव्यवस्थाओं में भारत को शीर्ष स्थान दिया गया है।

इस रिपोर्ट के 10 में से सात संकेतकों -राजनीतिक स्थिरता, मुद्रा स्थिरता, उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद, भ्रष्टाचार विरोधी कदम, उत्पादन की कम लागत, रणनीतिक स्थान और आईपीआर के लिए सम्मान में भारत को शीर्ष स्थान पर रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here