News in Hindi

घर में घड़ी और कैलेंडर को इस दिशा में रखें और बन जाएं करोड़पति

क्या आप भी मालामाल होने के सपने देखते हैं, हर व्यक्ति चाहता है कि वह ऐश-ओ-आराम की जिंदगी जिए, लेकिन इस सब के लिए पैसे की जरूरत होती है। वैसे अगर आप बहुत प्रयास करने के बाद भी ज्यादा पैसा नहीं कमा पा रहे हैं तो वास्तुशास्त्र के कुछ टोटके आपकी मदद कर सकते हैं। नए साल में अगर अब तक आपने अपने घर का कैलेंडर नहीं बदला है तो इसे तुरंत बदलें। हालांकि घर में कैलेंडर किस दिशा में लगा है इसका असर भी आपके भाग्य पर पड़ता है।

वास्तु तथा फेंगशुई में कैलेंडर और घड़ी को एक ही माना गया है – समय की गणना बताने वाला। इसलिए इन्हें घर की सही दीवार पर टांगने से सौभाग्य मिलता है। अगर घर में घड़ी व कैलेंडर टांगते समय इन बातों का ध्यान रखा जाए तो किस्मत बदल सकती है।

कैलेंडर को कभी भी दक्षिण दिशा में न लगाएं। यहां लगाने से घर के मालिक का स्वास्थ्य खराब होता है और जीवन की तरक्की भी रुक जाती है। वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा समय बताने वाली चीजों के लिए शुभ नहीं मानी गई है।

वास्तु और फेंगशुई के अनुसार घड़ी या कैलेंडर को उत्तर, पूर्व तथा पश्चिम दिशा में ही लगाना चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कैलेंड र में कोई भी जानवर या उदास चेहरे वाली तस्वीरें न हों। ऐसी तस्वीरें घर में नकारात्मकता लाती हैं।

वहीं बहुत से लोग अपने घर के दरवाजों के पीछे या खिड़कियों के पास भी कैलेंडर टांग देते हैं। ऐसा करना उस परिवार के लोगों के लिए बीमारी का संकेत है। इसलिए ऐसा कभी न करें।