News in Hindi

बुर्ज खलीफा की रखवाली कर रहा है दुनिया का पहला रोबोकॉप

रोबोट हमारी जेनरेशन का अगला पड़ाव हैं। धीरे धीरे रोबोट करीब करीब हर क्षेत्र में अपनी जगह बनाने लगे हैं। रेस्टोरेंट में वेटर हो, हॉस्पिटल में ऑपरेशन हो या फिर घर में साफ सफाई, हर जगह अब रोबोट हैं। अब तो रोबोट सुरक्षा में भी तैनात हो गए हैं। दुबई में रोबोट पुलिस के साथ पेट्रोलिंग करते नजर आने वाले हैं।

दुबई में रोबोट को दुनिया का पहला ऑपरेशनल पुलिस अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी के साथ रोबोकॉप की शुरुआत हो चुकी है। यह रोबोकॉप दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा के बाहर तैनात किया गया है। दुबई में आयोजित हुई गल्फ इंफॉर्मेशन सिक्यूरिटी एक्सपो एंड कॉफ्रेंस में इसकी जानकारी दी गई।

अधिकारियों का दावा है कि वर्ष 2030 तक करीब 25 प्रतिशत दुबई पुलिस, रोबोकॉर्प पर निर्भर होगी। ये रोबोकॉप पेट्रोलिंग के अलावा प्रशासनिक कार्यों में भी मदद करेंगे। ये रोबोट हाव भाव पहचानने के साथ साथ लोगों की भवनाएं पहचानने में भी सक्षम हैं।

रोबोकॉप की खास बातें

– बुर्ज खलीफा के बाहर 1 जून से तैनात हुआ रोबोकॉप।
– रोबोकॉप 5.5 फीट लंबा और 100 किलोग्राम वजनी है। रोबोट में पावर के लिए बैटरी लगी है। पूरी चार्ज होने पर यह आठ घंटे चलती है।
– रोबोकॉप में इंस्टॉल हुए सॉफ्टवेयर की मदद से रोबोट अपराधी को पहचानता है। उसे पकडऩे में पुलिस की मदद भी कर सकता है। लोगों की शिकायतें दर्ज करता है और उनसे फाइन वसूलता है। रोबोट के अंदर टेबलेट सेट किया गया है।
– इसमें लगी मशीन से यह आसानी से इंसानी भाव पहचान सकता है। भाव पहचान कर यह खुद भी वैसे ही बदलाव लोन की क्षमता रखता है। लोगों से हाथ मिलाना और सेल्यूट करना भी जानता है रोबोकॉप।
– रोबोकॉप अरबी और अंग्रेजी भाषा बोल और समझ सकता है। जल्दी ही इसके सॉफ्टवेयर में रूसी, चीनी, फ्रेंच और स्पेनिश भाषाएं भी इंस्टॉल की जाएंगी।