Times Bull
News in Hindi

मेक्सिको सिटी धंसता जा रहा है जमीन में, जानीए मेक्सिको से जुड़े कुछ ऐसे ही इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

Interesting Facts About Mexico – मेक्सिको का नाम आमतौर पर ड्रग्स कार्टल या फिर क्राइम को लेकर चर्चा में रहता है। इस देश को चॉकलेट, कॉर्न और मिर्च जैसी चीजें दुनिया भर में एक्सपोर्ट करने के लिए भी जाना जाता हैं। इसके अलावा इस देश से जुड़े कई इंटरेस्टिंग फैक्ट्स भी हैं। आइए जानते है कुछ ऐसे ही फैक्ट्स-

हर साल 8 इंच धंस रहा है मेक्सिको सिटी

पहला फैक्ट यहां की मेक्सिको सिटी से जुड़ा है। एनवाई टाइम्स की रिपोर्ट् के मुताबिक, लेक में डूबे एज्टेक सिटी के ऊपर बसा यह शहर हर साल 6 से 9 इंच तक धंसता जा रहा है। इसकी वजह जमीन के नीचे पानी का स्तर तेजी से गिरना है। इसके कारण यहां की बिल्डिंग्स भी लगातार धंसती जा रही हैं। आगे की स्लाइड्स में जानें मेक्सिको के ऐसे ही 9 और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स…

क्राइम के लिए बदनाम इस देश में सिर्फ एक गन शॉप

मेक्सिको ड्रग्स और क्राइम के लिए दुनियाभर में बदनाम है। इसके बावजूद यहां सिर्फ एक गन शॉप है। इसका नाम डायरेक्टोरेट ऑफ आर्म्स एंड म्यूनिशंस सेल्स है। वो भी तब जबकि देश में नागरिकों को आत्मरक्षा और शिकार के लिए हथियार रखने की छूट है। यहां 90 फीसदी हथियार अमेरिका से स्मगलिंग के जरिए आते हैं।

भूकंप के 7 दिन बाद मलबे से जिंदा मिले नवजात बच्चे

मेक्सिको सिटी में 1985 में आए 8.0 तीव्रता के भूकंप में सैन पाब्लो हॉस्पिटल (नाम बदलने के बाद ‘जुआरेज’) धराशायी हो गया था। इस वक्त हॉस्पिटल की नर्सरी में कई नवजात बच्चे थे। हालांकि, घटना के 7 दिन बाद मलबे से इन सभी को सुरक्षित निकाला गया, जबकि इन मांओं की मौत हो चुकी थी। ये बच्चे सात दिनों तक पानी, दूध और किसी ह्यूमन कॉन्टैक्ट के बिना जिंदा रहे।

एक घंटे के अंदर बने तीन प्रेसिडेंट

1913 में मेक्सिको में एक घंटे के अंदर तीन अलग-अलग प्रेसिडेंट रहे। प्रेसिडेंट मेडिरो के हटने के बाद एक ही घंटे के अंदर पहले पेड्रो लैसक्यूरेन और फिर ह्युरेटा प्रेसिडेंट बने।

सिर्फ 26 मिनट के लिए प्रेसिडेंट बनने का रिकॉर्ड

मेक्सिको के 34वें प्रेसिडेंट के नाम एक घंटे से कम वक्त शासन करने का रिकॉर्ड वर्ल्ड हिस्ट्री में दर्ज है। 1913 में पेड्रो लैसक्यूरेन सिर्फ 26 मिनट के लिए देश के प्रेसिडेंट रहे।

बॉर्डर पर दो देशों के बीच होता है वॉलीबॉल मैच

हर साल यहां अमेरिका और मेक्सिको के बॉर्डर वॉलीबॉल मैच होता है। अमेरिका के अरिजोना और मेक्सिको के नाको के लोग 13 फीट ऊंचे बॉर्डर फेंस के आर-पार से इस मैच का हिस्सा बनते हैं।

मेक्सिको में भी है पिरामिड्स

पिरामिड मिस्र में ही नहीं, बल्कि मेक्सिको में भी मौजूद है। यहां का चिचेन इत्जा पिरामिड दुनिया के सात अजूबों में शामिल है। मेक्सको की इस आर्कियोलॉजिकल साइट पर सबसे ज्यादा टूरिस्ट (सालाना करीब 1.4 मिलियन) पहुंचते हैं। यह एक वर्ल्ड हेरिटेज साइट है। इसे माया सभ्यता के लोगों ने बनाया था।

नमक का सबसे ज्यादा प्रोडक्शन मेक्सिको में

मेक्सिको दुनिया में नमक का सबसे ज्यादा प्रोडक्शन करने वाला देश है। सालाना यहां से करीब 7.5 मिलियन टन नमक का प्रोडक्शन होता है।

सबसे छोटा ज्वालामुखी मेक्सिको में

दुनिया का सबसे छोटा ज्वालामुखी क्यूस्कोमेट मेक्सिको के प्यूबला शहर में है, जिसकी लंबाई 43 फीट (13 मीटर) और चौड़ाई 23 मीटर है।

दुनिया का सबसे पुराना पेड़ मेक्सिको में

वर्ल्ड का सबसे पुराना पेड़ मॉन्टेजूमा साइप्रस मेक्सिको में है, जिसकी लंबाई 40 फीट है। ये करीब 2000 साल पुराना है।

Loading...