News in Hindi

बुरी खबर : इन फोन्स पर हमेशा के लिए बंद होने जा रहा है व्हॉट्सएप

बेशक हम जानते हैं कि दुनिया में जितने भी लोग व्हॉट्सएप इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें इसकी लत लग चुकी है। यह बिल्कुल मैगी की तरह है। कितने ही मैसेजिंग ऐप लॉन्च हो चुके हैं, लेकिन मैगी की ही तरह लोगों का व्हॉट्सएप से भी मोह नहीं टूटता। हालांकि अब एक बुरी खबर सामने आई है। व्हॉट्सएप ने हाल ही अपने ब्लॉग पर जानकारी दी है कि हम लगातार ऐप को अपडेट कर रहे हैं। साथ ही इसमें कई नए फीचर्स भी जोड़े जा रहे हैं। नए फीचर्स पुराने वर्जन के स्मार्टफोन पर काम नहीं करेंगे। इसलिए हम ऐसे स्मार्टफोन जिन पर व्हॉट्सएप का नया वर्जन काम नहीं करेगा, उन पर सर्विस को बंद करने जा रहे हैं। इन सभी पर 31 दिसंबर के बाद किसी तरह की सर्विस नहीं दी जाएगी।

इन ऑपरेटिंग सिस्टम्स और मॉडल्स पर बंद होगा व्हॉट्सएप

यह बेशक दुखद खबर है। व्हॉट्सएप अब उन फोन्स पर नहीं चलेगा जो इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करते हैं – Symbian, Windows 7.1, BlackBerry, Android 2.1 । साथ ही एप्पल के iOS 6 पर भी इस सर्विस को बंद किया जाएगा। यानी इन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले यूजर्स केवल इस साल 31 दिसंबर तक ही अपने फोन में व्हॉट्सएप चला सकेंगे।

ये है बचने का तरीका

अगर आप अपने फोन में व्हॉट्सएप बंद नहीं होने देना चाहते तो आपके पास दो रास्ते हैं। पहला तो यह कि आप अपने फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करें। वहीं अगर आपके फोन के ओएस का अपग्रेडेशन आपके फोन के लिए मौजूद नहीं है, तो बेहतर होगा कि आप अपना स्मार्टफोन ही बदल लें। अगर आप यह भी नहीं करना चाहते, तो आपको व्हॉट्सएप का मोह छोड़ हाईक या कोई अन्य मैसेंजर को अपना लेना चाहिए।