News in Hindi

दाढ़ी की अच्छी ग्रोथ के लिए अपनाएं ये होम टिप्स

इन दिनों बियर्ड लुक फैशन में है। ज्यादातर लड़के इस माचो लुक को अपनाते नजर आ रहे हैं, लेकिन परेशानी उनके लिए है जिनकी उम्र तो बढ़ गई लेकिन अच्छे से दाढ़ी नहीं आई। दाढ़ी की ग्रोथ के लिए हार्मोन्स जिम्मेदार होते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि ज्यादातर मर्दों की दाढ़ी उनकी पर्सनेलिटी निखारने का काम करती है।

हार्मोन की कमी के चलते कुछ लड़कों को दाढ़ी काफी देर से आती है। हालांकि ज्यादातर लड़के दाढ़ी बढ़ाने के लिए शेविंग का तरीका अपनाते हैं। यह तरीका कारगार तो है, लेकिन इससे चेहरे के अलग हिस्से पर दाढ़ी आने लगती है और ये एक समस्या का रूप ले लेती है। दाढ़ी उगाने के लिए सबसे जरूरी है अपनी त्वचा की देखभाल करना। आप अपनी त्वचा से डेड सेल और तेल हटाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें।

e1e0d4f5eac7ae022fdca059305c673e

ज्यादा प्रोटीन वाला भोजन लें, तनाव से दूर रहें और भरपूर नींद लें। प्रोटीन शरीर को पोषक तत्व उपलब्ध करवाता है, जिससे बाल उगते हैं। इसके अलावा अपने आहार और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में विटामिन बी को शामिल करें। विटामिन बी1, बी6 और बी 12 भी बालों को बढ़ाने में मदद करता है।  रोज बायोटीन का भी सेवन करें।

आंवले का तेल दाढ़ी बढ़ाने में कारगार साबित होता है। आंवले के तेल से रोज 20 मिनट तक मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आंवले के तेल में सरसों की पत्तियां मिलाकर पेस्ट बनाकर दाढ़ी वाले एरिया पर 20 मिनट के लिए लगाएं। ऐसा सप्ताह में 3 से 4 बार करने से भी घनी दाढ़ी पा सकते हैं।

image4

दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे दाढ़ी वाले एरिया पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो दें और सूती कपड़े से चेहरे को पोंछें। इसे सप्ताह में दो बार किया जा सकता है। इसके अलावा करी पत्ते को नारियल के तेल में डालकर उबाल लें जब ठंडा हो जाए तो अपनी दाढ़ी की मालिश करें। शेव करने से पहले हमेशा गुनगुने पानी में थोड़ा सा नारियाल तेल डालकर चेहरे को अच्छी तरह धो लें।

मेहंंदी के तेल की तरह चेहरे के बालों की बढ़त के लिए यूकेलिप्टस तेल भी बहुत उपयोगी होता है। हालांकि इसे सीधे तौर पर चेहरे पर लगाने से खुजली हो सकती है, इसलिए इसे जैतून या तिल के तेल में मिलाकर लगाएं। इसके अलावा सरसों की पत्तियों को अच्छी तरह पीस लें और उसमें एक दो बूंद आंवले का तेल मिक्स करें। इस पेस्ट को दाढ़ी वाले हिस्से पर लगाकर अच्छे से मसाज करें और हल्का सूखने तक लगा रहने दें। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने से फर्क नजर आने लगेगा।