News in Hindi

फिर बढ़े दाम, पेट्रोल 1.39 रुपए तो डीजल 1.06 रुपए प्रति लीटर महंगा

पेट्रोल और डीजल के दामों में इस बार उछाल आया है। शनिवार रात 12 बजे से ही पेट्रोल 1.39 रुपए और डीजल 1.06 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 68.07 रुपए प्रति लीटर और डीजल की 56.83 रुपए प्रति लीटर हो गई है। आपको बता दें कि इससे पहले अप्रेल में पेट्रोल और डीजल के दामों में अच्छी खासी कटौती हुई थी। तब पेट्रोल 3.77 रुपए प्रति लीटर और डीजल 2.91 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ था।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इससे पहले जनवरी में उछाल आया था। तब तेल कंपनियों ने पेट्रोल पर 1.29 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 97 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। आपको बता दें कि 1 मई से तेल कंपनियां रोजाना डीजल और पेट्रोल की कीमतों को बदलने की तैयारी कर रही हैं। अगर ऐसा हुआ तो रोजाना सोने-चांदी की तरह पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग होंगी।

 

इस नई व्यवस्था को पहले ट्रायल के लिए चंडीगढ़, पुडुचेरी, विशाखापट्टनम, उदयपुर और राजकोट में शुरू किया जाएगा। इन शाहरों को इस लिए चुना गया है, क्योंकि यहां पेट्रोल पंप ऑटोमेटिक हैं। इंडियन ऑयल के सीनियर डिवीजनल मैनेजर सचिन शर्मा ने कहा कि इससे लोगों को फायदा होगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर ही रोजाना का रेट तय किया जाएगा।