Times Bull
News in Hindi

रेलवे की इस नई स्कीम की मदद से वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को भी मिलेगी कंफर्म सीट

त्योहार के समय ट्रेन में कंफर्म सीट मिल जाना नसीब की बात होती है। ज्यादातर लोग या तो इन दिनों में टिकट बुक करवाने के लिए तत्काल बुकिंग का सहारा लेते हैं, या फिर वेटिंग लिस्ट में टिकट लेकर और इसके कंफर्म होने का इंतजार करते रहते हैं। हाल ही भारतीय रेलवे ने एक नई स्कीम लॉन्च की है जिसकी मदद से वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को भी कंफर्म सीट मिल सकती है।

इस स्कीम के तहत रेलवे ओरिजिनेटिंग स्टेशन पर खेली पड़े बर्थ को अगले स्टेशन पर उन यात्रियों को अलॉट कर देगा जिनके पास वेटिंग लिस्ट टिकट है। यह अलॉटमेंट सेकंड चार्ट प्रिपेयर होने के बाद पीआरएस (पेसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) की मदद से अपने आप होगा।

वर्तमान में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों का टिकट केवल उस ही कंडीशन में कंफर्म होता है, जब कोई अपनी टिकट कैंसिल करता है। नया सिस्टम उसी तरह काम करेगा जिस तरह ट्रेन में टीटीई खाली पड़े बर्थ को वेटिंग लिस्ट टिकट वाले यात्रियों को अलॉट कर देते हैं।

हालांकि ऐसा कई बार सुनने में आता है कि इसके लिए यात्रियों को टीटीई की जेब गरम भी करनी पड़ जाती है। हालांकि नए सिस्टम के तहत यात्रियों को टीटीई से सीट मांगने नहीं जाना पड़ेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रेनों में हर साल करीब तीन लाख बर्थ खाली ही रह जाते हैं।

Loading...