मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना (बिहार) – रुपये 10000 छात्रों को प्रदान किया जाएगा

मुख्मंत्री विद्यार्थी प्रोक्षण योजना लखीसराय

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के छात्रों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए लखीसराय में मुख्यमंत्री विद्युतीकरण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, जो छात्र 10 वीं कक्षा प्रथम श्रेणी के साथ उत्तीर्ण करेंगे, उन्हें सरकार द्वारा लाभान्वित किया जाएगा।

क्या है मुख्मंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना

 
Mukhyamantri Vidyarthi Protsahan Yojana के तहत, राज्य सरकार रु। १०,००० वे छात्र जो १ वीं कक्षा प्रथम श्रेणी के साथ उत्तीर्ण करेंगे। सरकार छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा के बारे में प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना के तहत, सरकार ने लखीसराय जिले के 698 छात्रों का चयन किया है। सरकार ने संबंधित विभाग डीपीओ योजना को 69,80,000 रुपये आवंटित किए हैं। सरकार ने 365 बालिकाओं को मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना लखीसराय के तहत चयनित किया और रु। डीपीओ योजना को 36,50,000 रु।

सरकार सहायता राशि को छात्र के बैंक खाते में हस्तांतरित करेगी। सरकार स्कूल प्रिंसिपलों से इन छात्रों का बैंक खाता विवरण एकत्र करेगी।

इन चयनित छात्रों के सभी खाते का विवरण एकत्र करने के बाद सरकार सीधे छात्रों के बैंक खाते में वित्तीय सहायता हस्तांतरित करेगी। मुखीमन्त्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत लड़के छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा और छात्राओं को लाभार्थी बालिका प्रोत्साहन योजना लखीसराय के तहत लाभान्वित किया जाएगा।