News in Hindi

इस सब्जी को खाकर आप भी कम कर सकते हैं अपना वजन

weight loss diet : वजन कम करने के लिए तुरई की सब्जी खाये - यहाँ जाने इसके और फायदे

weight loss diet : आज हर कोई शेप में रहना चाहता है। बढ़ता वजन न केवल आपको उम्रदराज दिखाता है, बल्कि यह कई तरह की बीमारियों को भी न्योता देता है। वजन बढ़ाना जितना आसान है, उतना ही मुश्कििल है इसे कम करना। ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए डायटिंग का रास्ता अपनाते हैं। आपको बता दें कि डायटिंग करने से हो सकता है कि आपक कुछ किलो कम भी कर लें, लेकिन असल में यह आपके शरीर में से जरूरी न्यूट्रीशियन कम कर देता है, जिससे आपको कमजोरी महसूस होने लगती है। वजन कम करने का बेहतरीन तरीका है कि आप वर्कआउट करें और अपने खानपान का ध्यान रखें। वहीं वजन कम करने का एक तरीका और भी है।

अगर आप भी हैल्दी तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डायट में तुरई को शामिल करें। यह ऐसी सब्जी है जिसे न केवल पचाना आसान है, बल्कि यह आपका वजन कम करने में भी मदद करती है। यहां हम आपको तुरई के फायदों के बारे में बताने जा रह हैं।

सबसे अहम बात यह है कि तरई रक्त और मूूत्र दोनों में शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करती है। यानी कि यह डायबिटिक पेशेंट के लिए बेहद फायदेमंद है। एक तुरई में 95 प्रतिशत पानी और केवल 25 फीसदी कैलरीज होती हैं। इसकी वजह से इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता।

तुरई में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रोल बहुत सीमीत माद्धा में होता है, जो वजन कम करने में सहायक है। इसका नियमित प्रयोग कब्ज से बचाता है और पेट साफ रखता है। तुरई पित्त, सांस संबंधी रोगों, बुखार, खांसी और पेट में कीड़ों को दूर करने में भी मदद करती है। तुरई में बीटा कैरोटीन पाया जाता है यह नजर तेज करने में मददगार होता है।

इसका रस पीलिया यानी कि जॉन्डेस के उपचार में भी काम आता है। तुरई मुंहासे, एक्जिमा, सोरायसिस और अन्य त्वचा संबंधी रोगों के उपचार में भी सहायक है। इससे न केलव खून साफ होता है, बल्कि बवासीर जैसे रोग में भी यह राहत देती है।