Times Bull
News in Hindi

किडनी को स्वस्थ रखने हेतु कुछ आसान घरेलू उपाय

हम अपनी किडनी (गुर्दे) को स्वस्थ बनाने के लिए कुछ उपाय लेकर आयें हैं जिनसे आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा। तो पेश करते हैं।

गुर्दों (किडनी) को स्वस्थ रखने के आसान उपाय

1 – अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको आपको अपनी शुगर को कंट्रोल में रखना जरूर है जिससे होगा ये की आपका ब्लड प्रेशर भी काबू में रहेगा। इसलिए आपको अपनी शुगर पर ध्यान देना चाहिए। इससे फिर आपको और बिमारियां भी नहीं होंगी। समय समय पर डाक्टर से अपनी शुगर को चेक कराते रहें और इसको ठीक करने की सलाह लेते रहें।

2 – आपको पता होगा की हमारे गुर्दों का काम शरीर से खराब मल को पेशाब के द्वारा विसर्जित करना है। इसलिए पेशाब को बहुत देर तक रोक कर मत रखें, नहीं तो इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पडेगा। जिससे आपको बाद में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

3 – दिन में जितना ज्यादा हो सके पानी जरूर पियें। जिससे आपके गुर्दे स्वस्थ रहेंगे। आपको पेट भी स्वास्थ रहेगा और कोई बीमारी आपको छू नहीं सकेगी। साथ में हो सके तो एक समय व्यायाम जरूर करें।

4 – ना तो धूम्रपान करें और ना ही धूम्रपान करने वालों के पास रहें। वरना धीरे धीरे इससे आपके गुर्दे भी सड जायेंगे। ज्यादा शराब आदि का सेवन न करें। ज्यादा शराब हमारे शरीर के संतुलन को खराब करती है। जिससे हमारी किडनी सीधे ही प्रभावित होती हैं। इसका खास ध्यान रखें।

अब हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जो आपके किडनी के रोगों को ठीक करने में सहायता पूर्ण होंगे।

किडनी के रोग दूर करने हेतु उपाय

1 – किडनी में खराबी के कारण पेशाब में परेशानी होती है तो आप शहद का सेवन करें। इससे आपके गुर्दे का रोग ठीक होगा।

2 – गुर्दे की बीमारी में आंवला और केला खाना अच्छा होता है। आप लगभग 20 ml आंवले का रस लेके उसको हर रोज एक केले के साथ लें। जिससे आपके गुर्दे की बीमारी का इलाज होगा।

3 – गुर्दे में अगर दर्द बनता है तो आप हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप आंवले के रस में थोडी हल्दी का प्रयोग करें। आपका दर्द ठीक होगा और खुल कर पेशाब भी आने लगता है।

4 – पेशाब में जलन होने पर आप इलायची का उपयोग कर सकते हैं। जिससे आपके पेशाब की जलन ठीक होगी और गुर्दें की सफाई होगी। आप इलायची को दूध के साथ प्रयोग कर सकते हो।

5 – गुर्दें की बीमारी दूर करने के लिए आप बराबर मात्रा में सेंधा नमक और अजवाइन और 20-25 पते तुलसी के लेकर उनका चूर्ण बना लिजिए। अब इसको गुनगुने पानी के साथ ले लिजिए आपका दर्द ठीक हो जायेगा।

6 – गुर्दें में पथरी हो गयी हो तो आप तरबूज का उपयोग कर सकते हो। हर रोज 2 गिलास तरबूज का जूस पीने से आपकी गुर्दें की पथरी ठीक हो जायेगी।

7 – गुर्दें में पथरी के लिए एक और प्रयोग कर सकते हो। इसके लिए पपीते की जड़ को थोडे पानी में मिलकर पीस लीजिए। फिर इसका सेवन करें। आपकी पथरी कुछ दिनों में टूटकर निकल जायेगी।

8 – गुर्दे की बीमारी से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का प्रयोग करें। अपने खानपान पर ध्यान दोगे तो आपको किडनी की कोई समस्या नहीं रहेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.