नई दिल्ली। अगर आप के भी परिवार में कोई सदस्य ऐसा है जिसकी उम्र 40 साल है तो यह खबर आपके लिए ही है। सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत वह व्यक्ति जिस ने 40 साल की उम्र रेखा को पार कर लिया है उसे 1 हज़ार रुपए प्रति माह देगी। इसका लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई अटल पेंशन योजना से जुड़ना होगा। बता दें कि सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत अब तक देश के कुल 4 करोड़ नागरिकों ने इसका लाभ उठाया है। इस योजना से कोई भी आम नागरिक आराम से जुड़ सकता है।

योजना से जुड़ने वालों को 1 हज़ार रुपए से 5 हज़ार रुपए तक का लाभ हो सकता है। वहीं अगर आप इस योजना से अपने जीवनसाथी को भी जोड़ते हैं तो यह पेंशन की रकम बढ़ कर 10 हजार रुपए हो जायेगी। इस योजना से जुड़ने के लिए आपको किसी भी डाकघर में या बैंक में अपना खाता खुलवाना होगा। अगर आपके पास पहले से ही खाता है तो भी आप इस योजना से जुड़ सकते हैं।

इस योजना के चलते आप को 210 रुपए प्रति महीने यानी की 7 रुपए प्रति दिन निवेश करने होंगे। आपको यह पैसे लगभग 20 साल तक निवेश करने होंगे। निवेश के मेच्योर होने के बाद और आपके 60 साल की उम्र पार करते ही सरकार आपको 60 हज़ार प्रति वर्ष यानी की 5 हजार रुपए प्रति महीने के हिसाब से पेंशन देनी शुरू कर देगी। इससे आपको अपने बुढ़ापे में किसी पर भी आर्थिक रूप से निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts