Times Bull
News in Hindi

यह है भारत की बेहद अमीर लड़कियां, अरबों की है संपत्ति

भारतीय बिजनेस इंडस्ट्री (richest business hieresses) में दिग्गजों की कमी नहीं है और इन दिग्गजों में कुछ की बेटियां अभी से ही अपने पिता की तरह बिजनेस जगत में बड़ा नाम करने निकल पड़ी है। पढ़ें देश की ऎसी ही 10 अमीर लड़कियों के बारे में-

विश्व के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेशन अंबानी की इकलौती बेटी ईशा के पास महज 16 साल की उम्र में ही रिलायंस इंडस्ट्रीज में 80 मिलियन डॉलर का स्टेक था। वर्ष 2008 में फोब्र्स की टॉप 10 बिलेनियर हायरेस की सूची में ईषा को दूसरा स्थान मिला था। पहले स्थान पर वनीषा मित्तल रही थीं। 23 साल कीईशा रिलायंस जियो इंफोकॉम और रिलायंस रिटेल वेंचर की डायरेक्टर हैं।

सन ग्रुप के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मीडिया टाइकून कलानिधि मारन की 22 वर्षीय इकलौती बेटी काव्या मारन ने पिता के साथ बिजनेस में हाथ बंटाना शुरू कर दिया है। काव्या को कई बार आईपीएल के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को चीयर करते देखा गया है। गौरतलब और कि यह टीम काव्या के पिता कलानिधि की है। मारन परिवार की कुल नेट वर्थ करीब 2.3 बिलियन डॉलर है।

बिजनेस टायकून कुमार मंगलम और नीरजा बिरला की बेटी हैं अनन्याश्री। अपनी मां की ही तरह अन्नयाश्री भी फैशनिस्ता हैं और अक्सर डिजाइनर कपड़ों में नजर आती हैं। कुमार मंगलम की नेटवर्थ 9.2 बिलियन डॉलर की है। अनन्याश्री ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

थम्स अप और लिम्का जैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स बनाने वाले रमेश चौहान की बेटी जयंति चौहान बिसलेरी की डायरेक्टर हैं। जयंति ने वर्ष 2009 में 24 साल की उम्र में पिता का बिजनेस जॉइन किया था, उस समय उन्हें बिसलेरी के दिल्ली ऑफिस में काम काज को समझने के लिए भेजा गया था, लेकिन वे बोर हो गई और आगे की पढ़ाई करने अरेबिक चली गई। वे वर्ष 2011 में लौटीं और फिर अपने पिता की गाइडेंस में उन्होंने बिजनेस जगत में कदम रखा। उनकी कंपनी की कीमत 1000 करोड़ से ऊपर है।

स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल की बेटी वनीषा मित्तल ग्रुप की होल्डिंग कंपनी एलएनएम होल्डिंग्स, आर्सेलर मित्तल, मित्तल स्अील, टीजेएससी में वर्ष 2004 से डायरेक्टर हैं। वनीषा लक्ष्मी मित्तल की इकलौती बेटी हैं और फोब्र्स मैग्जीन के मुताबिक मित्तल की कुल संपत्ति 13.3 बिलियन डॉलर है। वनीषा 51 बिलियन डॉलर की नेट वर्थ वाली मित्तल स्टील के बोर्ड में भी शामिल हैं।

आईटी टायकून शिव नादर की बेटी रोशनी नादर शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी हैं और एचसीएल की सीईओ और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। 31 वर्षीय रोशनी की नेट वर्थ 6.2 बिलियन डॉलर है। उन्होंने 27 साल की उम्र में पिता का बिजनेस संभाला और उसे नई ऊंचाईयों तक ले कर गई।

बियानी फ्यूचर ग्रुप के चेयरमैन किशोर बियानी की बेटी अवनी 24 साल की हैं और इस ग्रुप की चीफ एग्जीक्यूटिव हैं। अवनी की छोटी बहन अशनी भी कंपनी में डायरेक्टर हैं। अवनी कई बार मीडिया को इं टरव्यू देती भी नजर आई। अवनी व उनके परिवार की कुल नेट वर्थ 1.3 बिलियन डॉलर है।

नीसाबा गोदरेज गोदरेज कंज्यूमर प्रोडट्स लिमिटेड के मालिक आदि गोदरेज की छोटी बेटी हैं। नीसा ने गोदरेज सारा ली में बतौर ट्रेनी शुरूआत की थी, अब इस कंपनी का नाम गोदरेज हाउसहोल्ड प्रोडक्ट्स हो गया है। नीसा अभी गोदरेज कंज्यूमर में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं और कंपनी के न्यू इनोवेशन काउंसिल की हैड हैं। नीसा और उनके परिवार की नेट वर्थ 5.2 बिलियन डॉलर है।

टीवीएस मोटर्स के एमडी वेणु श्रीनिवासन की बेटी लक्ष्मी वेणु ग्रुप की होल्डिंग कंपनी सुंदरम क्लेटन लिमिटेड में वाइस प्रेसिडेंट हैं। येल यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री रखने वाली लक्ष्मी का काम बिजनेस को देश में और विदेशी मार्केट में विस्तार करना है।

डीएलएफ के चेयरमैन कुशाल पाल सिंह की बेटी पिया सिंह डीटी सिनेमाज और डीएलएफ रिटेल डेवलपर्स की मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। अपने पिता के बिजनेस में पिया का 400 मिलियन डॉलर का स्टेक है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.