New Celerio vs Wagon R vs Santro vs Tiago, Who is heavy on whom, know the comparison here

नई दिल्ली।  New Celerio vs Wagon R vs Santro vs Tiago News. कार कंपनियों ने कई सेगमेंट अपनी कार को लॉन्च किया है। वही भारतीय बाजार हैचबैक को काफी पंसद की जाती है। ऐसे नई हैचबैक की तलाश कर रहे लोगों के लिए नई सेलेरियो (New Celerio) कार एक अच्छा ऑप्शन बनकर आई है। छोटी कार के मामले में मारुति को एक्सपर्ट माना जाता है। यही वजह है कि दूसरी कंपनियों की तुलना में मारुति सबसे ज्यादा हैचबैक बेचती है। नई सेलेरियो कार वैगनआर (WagonR) कार के साथ ही ह्यूंडई सैंट्रो (Hyundai Santro) और टाटा टियागो (Tata Tiago) कार को टक्कर देती है। अगर आप छोटी कार लेने की सोच रहे हैं तो हम बताएंगे कि आखिर इन तीनों में कौन सी कार है सबसे बेहतर।

New Celerio vs Wagon R vs Santro vs Tiago के इंजन – अगर इंजन के मामले में तीनों कारों की तुलना करें तो नई सेलेरियो में 1।0लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 66hp और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वैगनआर में 1.0लीटर और 1।2लीटर पेट्रोल इंजन है। 1।2लीटर पेट्रोल इंजन 82hp और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका 1.0लीटर इंजन 67bhp और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति की इस कार में आपको 5-स्पीड मैनुअल AMT की सुविधा भी मिलेगी। सैंट्रो में 1.1लीटर पेट्रोल इंजन है जो 68bhp और 99Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें आपको 5-स्पीड मैनुअल AMT मिलता है।

वही टियागो में 1.2लीटर पेट्रोल का इंजन दिया गया है और यह 85bhp और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें आपको 5-स्पीड मैनुअल AMT मिलता है। 26.68kmpl के साथ नई सेलेरियो सबसे बेहतर है, जबकि टियागो 23।84 kmpl के साथ दूसरे नंबर पर है। इसके बाद वैगनआर का नंबर आता है, जिसमें 21.7 kmpl की माइलेज है, जबकि सैंट्रो में यह 20 kmpl है।

New Celerio vs Wagon R vs Santro vs Tiago का डाइमेंशन- डाइमेंशन के मामले में सेलेरियो इन तीनों में सबसे लंबी है। इसकी लंबाई 3695mm है, जबकि टाटा टियागो की लंबाई 3765 mm है। वहीं वैगनआर 3655mm और सैंट्रो 3610mm लंबी है। चौड़ाई की बात करें तो इसमें टियागो आगे है। टियागो की चौड़ाई 1677mm, नई सेलेरियो की चौड़ाई 1655mm, सैंट्रो की चौड़ाई 1645 mm और वैगनआर की चौड़ाई 1620mm है।

सेलेरियो और वैगनआर में 2435mm का लंबा व्हीलबेस है, जबकि सैंट्रो और टियागो में 2400mm का व्हीलबेस है।

New Celerio vs Wagon R vs Santro vs Tiago में स्पेस-  कार के अंदर स्पेस के मामले में वैगनआर सबसे आगे है। वैगनआर में 341 लीटर बूट के साथ सबसे बड़ा स्पेस है। सेलेरियो में यह 313 लीटर तक सीमित है। वहीं सैंट्रो में यह लंबाई 235 लीटर और टियागो में 242 लीटर है।

New Celerio vs Wagon R vs Santro vs Tiago के फीचर्स इन तीनों ही कार में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन सिस्टम, पावर विंडो, ड्युअल एयरबैग, एबीएस और टॉप-एंड वर्जन के लिए स्टीयरिंग कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं। नई सेलेरियो में ORVMs, पुश बटन स्टार्ट, ड्राइवर सीट एडजस्टमेंट और AMT के लिए हिल स्टार्ट असिस्ट की सुविधा दी गई है।

वैगनआर में भी सेलेरियो की तरह ही टचस्क्रीन, स्टीयरिंग कंट्रोल और शक्तिशाली ORVMs जैसे फीचर्स मिलते हैं। टचस्क्रीन के मामले में सैंट्रो सेलेरियो और वैगनआर की तरह है, लेकिन इसमें दिया एक रियर व्यू कैमरा और रियर एसी वेंट इसे इनसे अलग करता है। हालांकि सैंट्रो में स्टीयरिंग व ऊंचाई एडजस्टमेंट के मामले में कमी है। वहीं टियागो में क्लाइमेट कंट्रोल, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रियर कैमरा और सीट हाइट एडजस्टमेंट जैसे फीचर्स हैं।

New Celerio vs Wagon R vs Santro vs Tiago में कौन है बेहतर- वहीं स्पेस और व्यवहारिकता के मामले में वैगनआर इनमें बेहतर है, जबकि ज्यादा से ज्यादा फीचर्स और प्रीमियम लुक के मामले में टियागो और सैंट्रो शानदार कार है। कीम के लिहाज से टियागो इनमें सबसे महंगी है, लेकिन स्पेस के मामले में यह सब पर भारी है। वहीं सैंट्रो कीमत के लिहाज से सबसे सस्ती है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन तीनों में से किसी एक कार को चुन सकते हैं।

New Celerio vs Wagon R vs Santro vs Tiago की कीमत- नई सेलेरियो की कीमत 4.99 लाख रुपये से 6.94 लाख रुपये के बीच में है। वैगनआर की कीमत 4.93 लाख रुपये से 6.45 लाख रुपये के बीच में है। सैंट्रो की कीमत 4.7 लाख रुपये से 6.44 लाख रुपये है। वहीं टियागो की कीमत 4.99 लाख रुपये से लेकर 7.04 लाख रुपये तक है। रेंज और बाकी चीजों की तुलना के बाद सेलेरियो सबसे बेहतर कार साबित होती है।

Recent Posts

CSJM से पढ़ा। सच्ची, जरूरी और काम की हर बात आप तक पहुंचाने की कोशिश। एक्सक्लूसिव...