Times Bull
News in Hindi

सर्दी के मौसम में इस तरह रखें अपनी कार का ख्याल, कभी नहीं आएगी कोई परेशानी

Best Car maintenance tips in winter season

सर्दी की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी हैं। सर्दी के मौसम में जिस तरह हम अपनी देखभाल के लिए विशेष इतंजाम करते हैं, उसी तरह हमारी कार को भी विशेष सुरक्षा की आवश्यकता होती है। इस मौसम में गाड़ी में कई तरह की छोटी-मोटी समस्याएं आ जाती है जिससे कभी-कभार में हमें परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। बीच सफर में आपकी कार में कोई समस्या नहीं हो इसके लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं।

बैटरी का रखें खास ख्याल

सर्दी के मौसम में कार की बैटरी में अक्सर दिक्कत आती है। अधिक ठंड की वजह से बैटरी के अंदर मौजूद लिक्विड जम जाता है, जिससे कार स्टार्ट होने में दिक्कत करती है। यदि आप डेली कार ड्राइव नहीं करते है तो सुबह के वक्त एक बार कार को थोड़ी देर के लिए स्टार्ट करके छोड़ दें। इससे कार की बैटरी ठंडी नहीं पड़ेगी और बाद में जब कभी आप कार स्टार्ट करेंगे तो दिक्कत नहीं आएगी। यदि आपकी कार की बैटरी ज्यादा पुरानी हो गई हो तो इसे चेंज भी कर सकते हैं।

पेट्रोल की टंकी फुल रखें

सर्दी के मौसम में आपकी गाड़ी में फ्यूल पूरा होना चाहिए। यदि आपकी कार में पेट्रोल की टंकी फुल होगी तो बीच रास्ते में आपकी कार कभी बंद नहीं होगी। चूंकि फ्यूल पंप में ठंड की वजह से पानी जमा हो जाता है, लेकिन पर्याप्त ईंधन सही तापमान बनाए रखता है और ऐसे में आप गाड़ी के ठंड पड़ जाने की समस्या से बच सकते हैं।

कार को कवर्ड करके रखें

सर्दी के मौसम जैसे हमे गर्म कपड़ों की आवश्यकता होती है उसी तरह हमारी कार को भी एक सुरक्षा कवच की आवश्यकता होती है। कार के कलर पेंट को ओस की बूंदों से खराब होने से बचाने के लिए आप उस पर पॉलीमर वेक्स लगा सकते हैं।

कार को गर्म करने का काम करता है कूलैंट

कार के इंजन एरिया में एक कूलैंट बॉक्स होता है जो कि सर्दी के मौसम में आपकी गाड़ी को ठंड से बचाने का काम करता है। कार एक्सपर्टस की राय में सर्दी के मौसम में गाड़ी के रेडियेटर्स में कूलैंट और पानी को बराबर अनुपात में रखना चाहिए, इससे इंजन का उपयुक्त फ्रीजिंग पॉइंट बना रहता है। इसलिए ध्यान रहे गाड़ी में कूलैंट की मात्रा उपयुक्त होनी चाइए।

गाड़ी में फोग लैम्प्स लगवा कर रखें

सर्दी के मौसम में कभी-कभार कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है ऐसे में गाड़ी में लगे फोग लैंप्स ही आपको किसी भी दुर्घटना से बचाने में सहायक होते हैं। इसलिए ध्यान रहे आपकी गाड़ी में लगे फोग लैम्प्स एकदम दुरस्त हो। फोग लैम्प्स की रोशनी हमेशा पीली होनी चाइए ताकि कोहरे में साफ तरह से देखा जा सके क्योंकि सफेद रोशनी कोहरे को काट नहीं पाती। गाड़ी की हेड लाइट्स, टेल लाइट्स को भी रिपेयर करवाकर रखें।


Leave A Reply

Your email address will not be published.