हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। कहा जाता है कि यह दिन देव गुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु को समर्पित है।धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से लोगों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। ज्योतिषियों का मानना ​​है कि इस दिनभक्तों को धन, व्यापार, विवाह, शिक्षा और नौकरी के हर क्षेत्र में शुभ फल प्राप्त करने के लिए पूजा करनी चाहिए। साथ ही गुरुवार के कुछउपायों और टोटकों की मदद से घर में सुखसमृद्धि लाने की भी मान्यता है। जानिए विस्तार से

क्यों है इस दिन पूजा करना: कहा जाता है बृहस्पति देव बुद्धि के दाता हैं। ऐसे में लोगों को गुरु दोष से बचने के लिए पूरे मन और भक्ति से पूजाकरनी चाहिए। यह भी माना जाता है कि इस ग्रह की युति से लोगों को धन की प्राप्ति होती है। कहा जाता है कि यदि आपके साथ बृहस्पति कायोग सही हो तो आपको कभी भी धन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऐसे में जो लोग आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, उन्हें गुरुवारके दिन विशेष उपाय करने चाहिए.

केले का पेड़: विशेषज्ञों का मानना है कि गुरुवार के दिन केले के पेड़ पर जल चढ़ाने से लाभ मिलता है. साथ ही कहा जाता है कि शुद्ध घी कादीपक जलाकर गुरु के 108 नामों का जाप करने से शीघ्र विवाह का योग बनता है.

केसर के उपयोग : विद्वानों के अनुसार यदि पूरी मेहनत के बाद भी यदि आपके भाग्य में धनसंपत्ति के योग नहीं बन रहे हैं तो इसका मतलब है किआपकी कुंडली में गुरु दोष है। ऐसे लोगों को मंदिर जाकर हर गुरुवार को श्री हरि नारायण को केसर और चने की दाल का दान करना चाहिए।वहीं केसर का तिलक लगाना भी कारगर साबित होगा।

किन्नरों को दान करें: मान्यता है कि गुरुवार के दिन किन्नरों को कहीं दिखे तो उन्हें कुछ दान करने का प्रयास करें। कहा जाता है कि इन्हें किसीभी प्रकार का दान देने से लोगों के जीवन से धन संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

घर में गरीबी दूर करने के लिए गुरुवार के दिन घर के सदस्यों को बाल नहीं धोने चाहिए, साथ ही नाखून भी नहीं काटने चाहिए। पदोन्नति यारोजगार संबंधी समस्या होने पर इस दिन खाद्य पदार्थ, फल, कपड़े आदि का दान करना फलदायी माना जाता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts