Times Bull
Latest Hindi News

नवरात्रि 2017 : पीएम मोदी भी कर रहे हैं नौ दिन के उपवास

नवरात्रि 2017 : नवरात्रि के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नौ दिन तक उपवास कर रहे हैं। उनके साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी नौ दिन उपवास करेंगे। शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा का यह पर्व 29 सितंबर को समाप्त होगा और इसके बाद ३० सितंबर को विजयदशमी मनाई जाएगी। इन ९ दिनों में मां दुर्गा के ९ रूपों की पूजा होती है। नवरात्र के पहले दिन मंगल कामना के लिए कलश स्थापना या घट स्थापना का विधान है।

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं हैं जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवरात्रि के व्रत रख रहे हैं। पीएम मोदी पिछले २८ सालों से नवरात्र में ९ दिनों का व्रत रखते आ रहे हैं। नवरात्रि के पहले दिन पीम मोदी नवदेवी की खास पूजा भी करते हैं और केवल पानी पर उपवास रखते हैं। हालांकि इस दौरान वे रोज की तरह सारे कामकाज भी करते हैं। दरअसल पीएम मोदी की नवरात्रि के समय उपवास करने की आदत इतनी पुरानी हो चुकी है कि उसके शरीर पर इसका खास असर नहीं दिखता।

वे बिना थकान या कमजोरी महसूस किए वैसे ही काम करते हैं, जैसे नवरात्र के पहले या बाद में करते हैं। नवरात के बाद विजयदशमी को मोदी शस्त्र पूजा भी करते हैं। जब पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो वर्ष २००१ से २०१४ तक हर विजयदशमी पर अपने सुरक्षाकर्मियों के साथ बैठकर शस्त्रपूजा किया करते थे और इसके सार्वजनिक प्रदर्शन में उन्हें कोई झिझक भी नहीं होती थी। पीएम मोदी के अलावा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी हर नवरात्र पर नौ दिन का व्रत करते हैं।