Times Bull
News in Hindi

अखबार के अनूठे उपयोग, जो आप नहीं जानते हैं

अखबार को पढ़ने के बाद उसे रद्दी में मत डालिए। यह इतने काम आ सकता है कि आप सोच भी नहीं सकते…

टिफिन की बदबू हटाने में

टिफिन से खाने की बदबू नहीं जा रही हो तो अखबार के टुकड़े को समेट कर गोला बनाएं। इस गोले को टिफिन में रखें, ढक्कन लगाएं। इसे रात भर ऎसे ही छोड़ दें। सुबह अखबार निकाल कर टिफिन अच्छी तरह धो लें। टिफिन की सारी बदबू आसानी से गायब हो जाएगी।

स्टीकर्स के निशान हटाने में

बच्चे कई बार यहां-वहां स्टीकर्स लगाकर छोड़ देते हैं। स्टीकर को हटाने के लिए उस पर वेजिटेबल या बेबी ऑयल लगा दें। पंद्रह मिनट बाद स्टीकर को मेटल की चम्मच से हटा दें। इसकी गोंद सतह पर रह जाएगी, इसे हटाने के लिए इस पर थोड़ा सा सिरका डालें और अखबार से कस कर पोंछ लें।

महंगी चीजों को बचाएं

आप किसी को ऎसी चीज भेज रही हैं, जिसके टूटने का अंदेशा आपको है? आप इसे खूब सारे अखबार में लपेटें। जिस डिब्बे में रखें, उसके बाकी बचे खाली हिस्से में अखबार की कतरनें भर दें। आपकी महंगी चीज बिना किसी नुकसान के कहीं भी आराम से पहुंच जाएगी

उपहार पैक करें

अखबार का उपयुक्त हिस्सा चुनें, जैसे कॉमिक स्ट्रिप या राशिफल। जिस व्यक्ति को उपहार देने जा रही हैं तो उसकी पसंद के हिसाब से भी पन्ने चुन सकती हैं, जैसे स्पोर्टस आदि। अब इससे उपहार पैक करें। यह आपके उपहार को सबसे अलग लुक देगा और सामने वाले को जरूर पसंद आएगा।

नहीं जमेगी ओस

अगर सर्दियों में सुबह-सुबह कहीं जाना हो तो विंड शील्ड पर जमी ओस को साफ करने में काफी दिक्कत आती है। आप कार की विंड शील्ड पर अखबार की कुछ परतें जमा दें। रात में ये उड़ें नहीं, इसके लिए वाइपर लगा दें। आपको सुबह विंड शील्ड शाफ मिलेगी।

गार्डन को बचाएं

गार्डन में गीला अखबार बिछा दें। इसे मिट्टी की पतली परत से ढक दें। अखबार खर-पतवार को उगने से रोकेगा। जब आप पौध लगाएं, उस जगह अखबार में इतना छेद रखें कि वहां से पौध बढ़कर बाहर निकल सके। आपको गार्डन की सफाई के लिए ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी।

गीले जूते सुखाने में

बारिश के मौसम में जूते कई बार गीले हो जाते हैं। इनका सूखना भारी समस्या बन जाता है, खासकर गीले जूते अगर बच्चों के स्कूल के हों तो। जूतों को जल्दी सुखाने के लिए इनके अंदर अखबार भर दें। बस हर एक-दो घंटे में अखबार बदलती रहें। जूते फटाफट सूख जाएंगे।

जानवरों का बिस्तर

पिंजरे या क्रेट में रखे जानवरों का बिस्तर बनाने के लिए पुराने अखबार का उपयोग करें। अखबार गर्म होता है और स्ट्रॉ की तरह चुभता भी नहीं हैं। इसमें बैक्टीरिया भी पैदा नहीं होते। बस अखबार की छोटी-छोटी कतरनें काट लें और जानवर के रहने-सोने की जगह पर बिछा दें।

पैसे कमाने के लिए

इन सब चीजों को करने के बाद भी अगर आपके पास अखबार बच जाते हैं तो उन्हें आप इकट्ठा करके कबाड़ी को बेच सकते हैं। वर्तमान में प्लास्टिक/ पॉलिथीन पर रोक लगने से पुराने अखबार काफी महंगे बिकने लगे हैं। ऎसे में अगर आपके पास काफी मात्रा में पुराने अखबार हैं तो कुछ एक्स्ट्रा पैसे कमाने के लिए आप उन्हें बेच सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.