News in Hindi

कमाल का है यह हेलमेट, आप इसे रख सकते हैं जेब में भी

आपके साथ भी ऐसा कई बार होता होगा ना कि बाईक पर एक से ज्यादा हेलमेट टांगने की जगह नहीं होती होगी या फिर एक हेलमेट गाड़ी की डिक्की में रखने के बाद पीछे दोस्त का हेलमेट हाथ में लेकर ही पूरी मार्केट घूमना पड़ता होगा। इस समस्या का बेहद लाजवाब हल सामने आया है। 29 साल की इंडस्ट्रियल डिजाइन स्टूंडेट आइसिस शिफर ने पेपर बाइक हेलमेट बनाया है।

folding

कागज के बने इस हेलमेट की खासियत यह है कि ये आम हेलमेट के मुकाबले 10 गुना छोटा आकार में फोल्ड हो जाता है। इस हेलमेट को बनाने में केवल 422 रुपए ही लागत आई है। शिफर को इस इनोवेशन के लिए 30 हजार पांउड के प्रतिष्ठित डायसन डिजाइन अवॉर्ड से नवाजा गया है। ये हेलमेट उन लोगों के लिए उपयोगी है जो साइकिल शेयरिंग करते हैं और पूरे समय हेलमेट साथ नहीं रख सकते।

paper-helmet-3

शिफर न्यूयॉर्क की रहने वाली है और वे जब लंदन में थीं तो वे साइकिन शेयर करती थीं। तब उन्हें इसकी जरूरत महसूस हुई। उन्हें लगा कि एक लाइटवेट, सस्ता और इस्तेमाल में आसान हेलमेट होना चाहिए, जो हर कोई साथ रख सके। बस इसी आइडिया से उन्हें पेपर बाइक हेलमेट बनाने का तरीका सूझा।

ecohelmet-bike-share

शिफर का मानना है कि दुनियाभर में बाइक शेयरिंग स्कीम्स वालों के लिए ये इनोवेशन फायदेमंद होगा। इस हेलमेट को कागज की कई परतों से बनाया गया है, जैसे मधुमक्शी का छत्ता होता है, इसलिए ये सिर को सुरक्षित रखता है। खास बात यह है कि यह तीन घंटे तक बारिश भी सहन कर सकता है। इस पर स्पेशल मेटीरियल की कोटिंग भी गई है। इसे रिसाइकिल भी किया जा सकता है।