News in Hindi

अब यूजर्स को देना होगा गूगल टैक्स, एप डाउनलोड करना होगा महंगा

यह बेशक सभी इंटरनेट यूजर्स के लिए दुखद खबर है। अब मोबाइल पर केई भी एप डाउनलोड करना महंगा हो सकता है। अभी तक तो गूगल प्ले स्टोर से डेली यूज के ज्यादातर एप्स फ्री में डाउनलोड होते हैं, लेकिन अब जल्दी इसमें बदलाव आने वाला है। आने वाले समय में एप डाउनलोड करने के पैसे देने पड़ सकते हैं। भारत ऐसा पहला देश बनने जा रहाह ै जहां पर सभी विदेशी ऑनलाइन कंपनियों से गूगल टैक्स वसूला जाएगा।

यह है गूगल टैक्स

हाल ही संसद में पेश हुए आम बजट 2017-18 में किए गए ऐलान के तहत अगर कोई व्यक्ति या कंपनी वित्त वर्ष में 1 लाख रुपए से ज्यादा किसी विदेशी टेक्नोलॉजी कंपनी को पेमेंट करती है, तो उससे ग्रॉस अमाउंट का 6 प्रतिशत बतौर गूगल टैक्स वसूला जाएगा। यह नियम तब लागू होगा जब कंपनी भारत की स्थाई नहीं होगी और यह टैक्स केवल टेक्नोलॉजी कंपनियों पर ही लागू होगा।

एप डाउनलोड करने पर आपकी जेब होगी ढीली

भारत से रेवेन्यू कमाने वाली तमाम ऑनलाइन मल्टीनेशनल कंपनियों से अब भारत सरकार 6 प्रतिशत टैक्स वसूलेगी। इसका मतलब यह हुआ कि अगर गूगल से टैक्स लिया गया, तो इसका असर सीधे सीधे यूजर की जेब पर पड़ेगा। खबर है कि सरकार इस टैक्स का दायरा कई चरणों में बढ़ाने की तैयारी में है। ऐसे में गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करने पर आपको कीमत चुकानी पड़ सकती है।