News in Hindi

महिलाओं के बाल कटने की खबरों से फैली दहशत, यहां जानें क्या है सच

राजस्थान के कुछ इलाकों के पिछले कुछ दिनों से महिलाओं के बाल कटने की तथाकथित घटनाओं की चर्चा हो रही है। इन घटनाओं ने जहां एक तरफ दहशत का माहौल बना हुआ है, वहीं दूसरी तरफ रोजाना ऐसे मामलों में इजाफा हो रहा है। शनिवार को ही सीकर के नाथावतपुरा व छोटीपरा क्षेत्र में भी ऐसी घटनाएं सामने आईं। यहां भी कुछ महिलाओं की चोटी अपने आप कट जाने की खबर है। खासकर ग्रामीण इलाकों में इस तरह की घटनाओं की चर्चा हो रही है और वहां लोगों में दहशत का माहौल है।

हालांकि इन घटनाओं में कितनी सच्चाई है इसकी तो जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है, लेकिन कई महिलाओं के बाल कटे हैं और ललाट पर निशान भी बने हैं। यही नहीं दहशत के मारे महिलाओं के बेहोश तक होने की खबर है। हालांकि इनमें से ज्यादातर घटनाएं दिन के उजाले में हुई हैं।

लोग लगा रहे कयास

महिलाओं का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से ग्रामीण रात के समय एक परछाई को देखने की बात कह रहे हैं। इसके साथ ही गांव में अनाउंसमेंट कर लोगों को जागने के लिए कहा जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि चार पांच दिन पहले एक तांत्रिक गांव में आया था। जिसे गांव वालों ने सौ सौ रुपए दिए थे। जिसने नहीं दिए उन्हीं के घर में यह घटनाएं हो रही हैं।

क्या है ये अफवाह

मनोचिकित्सक डॉ. महेश चौधरी ने बताया कि कई बार कुछ लोग किसी जिम्मेदारी से बचने या तनाव को दूर करने के लिए ऐसा ढोंग कते हैं, इसे भ्रांतियों के कारण सच मान लिया जाता है।

इनके कटे बाल

पुरां छोटी की 30 वर्षीय नंदू को शनिवार को सुबह एसके अस्पताल में लाया गया। नंदू के परिजन मनोहर ने बताया कि रात को नंदू ने एक परछाई नजर आने की बात कही। इसके बाद गांव में अनाउंसमेंट किया गया। परिजन बता रहे हैं कि सुबह घर का काम करने के दौरान नंदू बेहोश हो गई। परिजनों ने देखा तो उसके बाल कटे हुए थे।

इसी तरह नाथावतपुरा की आयना को भी बेहोशी की हालत में शनिवार दोपहर ट्रॉमा यूनिट में लाया गया। रोजमर्रा के काम के बाद आयना नहा कर आराम करने लेट गई। परिजनों के खेत से लौटने पर देखा तो उसके बाल कटे हुए थे। आयना को भी एसके अस्पताल में लाया गया।

इन मामलों में यह भी माना जा रहा है कि हो सकता है कि महिलाएं किसी अंधविश्वास के चलते खुद ही अपने बाल काट रही हों। ऐसे कुछ मामले सामने भी आए हैं, जनमें जब पुलिस ने उन महिलाओं से जोर देकर पूछताछ की तो उन्होंने खुद ही बाल काटने की बात कबूल ली। बरहाल इस मामले में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।