News in Hindi

ईपीएफओ ला रहा है उमंग एप, मोबाइल से निकाल सकेंगे पीएफ का पैसा

नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी। प्रोविडेंट फंड यानी कि पीएफ से पैसा निकालना अब और भी आसान होने जा रहा है। जल्द ही श्रम मंत्रालय ऐसा ऐप लाने वाला है, जिसकी मदद से पीएफ खाते से पैसा निकारना और भी आसान हो जाएगा। इस एप का नाम है उमंग। उमंग एप के जरिए ईपीएफओ के करीब 4 करोड़ सदस्यों के पीएफ निकासी क्लेक का निपटारा आसानी से हो जाएगा। हाल ही श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने यह ऐप लाने का ऐलान किया है।

आपको बता दें कि ईपीएफ को पीएफ से पैसा निकालने, पेंशन निर्धारण या पीडि़त परिवार की ओर से ग्रुप इंश्योरेंस लेने के लिए करीब 1 करोड़ एप्लीकेश मिलते हैं। अभी तक तो इनका निपटारा मैनुअली किया जाता था, लेकिन अब ऐप आ जाने के बाद मोबाइल के जरिए लोगा अपने पीएफ संबंधी सभी परेशानियों का हल पा सकेंगे। हालांकि अभी यह नहीं बताया गया है कि यह एप कब तक चलन में आएगा।

आपको याद दिला दें कि इससे पहले केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त (सेंट्रल पीएफ कमिश्नर) ने जानकारी दी थी कि ईपीएफओ मई से ऑनलाइन क्लेम सेटल करने की सेवा शुरू करने जा रहा है। इसका लक्ष्य सदस्यों के ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 3 घंटे के अंदर पीएफ का क्लेम निपटाएगा।