News in Hindi

शेवरले की कारें भारत में हुई बंद, आपकी कार के साथ करना होगा यह काम

यह बड़ी खबर है। जनरल मोटर्स ने 31 दिसंबर 2017 से भारत में शेवरले कारों की बिक्री पूरी तरह से बंद करने का ऐलान किया है। एक कार वेबसाइट के अनुसार भारत में शेवरले के करीब एक लाख ग्राहक हैं, इनमें से करीब 6000 ग्राहक इसी साल जुड़े हैं, कंपनी के इस फैसले से कई सवाल खड़े हो गए हैं। हालांकि आपके कुछ सवालों के जवाब तो आपको यहां मिल जाएंगे। कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने एक न्यूज वेबसाइट को बताया –

कार सर्विसिंग

शेवरले की कारें भारत में बंद होने से सबसे पहला सवाल उठता है कि मौजूदा ग्राहक अपनी शेवरले कार की सर्विस कहां करवाएंगे। कंपनी का कहना है कि इसे लेकर ग्राहकों को परेशानी का सामना नहीं करना होगा, उन्हें पहले की ही तरह सेवाएं दी जाएंगी। अगर किसी शेवरले कार में कोई परेशानी आती है तो वह कंपनी की डीलरशिप/सर्विस सेंटर या ऑथेराइज्ड सर्विस सेंटर पर जाकर सुधार करवा सकता है।

स्पेयर पार्ट्स की खरीद

दूसरा सवाल यह उठता है कि स्पेयर पार्ट्स आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे या नहीं। इस पर कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि कार की मेंटेनेंस से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं आएगी, सभी कारों के स्पेयर पार्ट्स आसानी से उपलब्ध होंगे। देशभर में 150 डीलर नेटवर्क पर शेवरले कारों के स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध रहेंगे।

 


वॉरंटी और केयर प्रोग्राम का क्या

कंपनी का कहना है कि कारों की वॉरंटी पर इस फैसले का कोई असर नहीं होगा। शेवरले कम्पलीट केयर प्रोग्राम आगे भी मान्य रहेगा।

री-सेल वेल्यू पर असर

बेशक ऐसा आशंक है कि इस्तेमाल की गई या फिर सेकंड हैंड शेवरले कारों की कीमत पर इस फैसले का नकारात्मक असर होगा और ऐसे में यूज्ड कार मार्केट में इनकी कीमत ज्यादा गिर जाएगी।

नई या पुरानी शेवरले कार खरीदनी चाहिए

अब कई लोग यह भी सोच रहे हैं कि यह अच्छा मौका है जब सस्ते में शेवरले कार खरीदी जा सकती है। आपको बता दें कि डीलरशिप मौजूदा स्टॉक को जल्दी से जल्दी निपटाने की कोशिश करेंगे, ऐसे में वे इन पर अच्छा खासा डिस्काउंट भी देंगे। इसके अलावा ग्राहक थोड़ी कोशिाश् करें तो डिस्काउंट और भी बढ़ सकता है, लेकिन कार खरीदते वक्त यह ध्यान रखें कि आगे चल कर आपकी कार की रीसेल वैल्यू कम होगी।