Times Bull
News in Hindi

नहीं है बैंक अकाउंट फिर भी कर सकते हैं कैशलेस ट्रांजेक्शन

आप सोच रहे होंगे कि हमने लिखने में कोई गलती कर दी है, क्योंकि जिसका बैंक खाता ही न हो वह कैशलेस ट्रांजेक्शन भला कैसे कर सकता है। यह सही है, अगर आपका बैंक खाता नहीं है, तब भी आप कैशलेस ट्रांजेक्शंस कर सकते हैं। दरअसल बैंक इस तरह के कार्ड जारी कर रहे हैं, जिसे आप अपने बच्चों को दे सकते हैं या अपने घर, दुकान या फैक्ट्री में काम करने वालों को दे सकते हैं। इन कार्ड्स से कार्डहोल्डर किसी भी एटीएम से कैश निकाल सकता है या पीओएस में स्वाइप कर खरीदारी कर सकता है।

जब से नोटबंदी का सिलसिला शुरू हुआ है, तब से ही कार्ड से पेमेंट करने में भी इजाफा हुआ है। बिजनेसमैन तो इसी कार्ड के माध्यम से अपने कर्मचारियों को सैलेरी तक दे रहे हैं। साथ ही आम लोग भी इन कार्ड का यूज कर रहे हैं।

ऐसे मिलता है प्रीपेड कार्ड

लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक यह कार्ड जारी कर रहे हैं। आप ये कार्ड अपने बैंक या किसी भी बैंक से ले सकते हैं। साथ ही, आप बैंक में सीधे कैश जमा करके भी ये कार्ड जारी करवा सकते हैं। अगर आप बिजनेसमैन हैं तो बैंक आपके कर्मचारियों की संख्या के बराबर कार्ड जारी कर देगा। इन कार्ड्स से विदड्रॉल की मैक्सिमम लिमिट पहले से ही तय है।

मैक्सिमम 3 कार्ड


अगर आप इंडिविजुअल के तौर पर ये कार्ड लेना चाहते हैं तो बैंक आपको मैक्सिमम तीन कार्ड जारी कर सकता है। यह कार्ड आप अपने बच्चों, पत्नी या फिर मेड को दे सकते हैं। इन कार्ड को टॉप अप भी करवा सकते हैं। प्रीपेड कार्ड लेने के लिए आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

Loading...