Times Bull
News in Hindi

इस बैंक में मिलने जा रही हैं बंपर ​नौ​करियां, बिजनेस करने का भी है अवसर

इंडिया पोस्ट अगले साल सितंबर तक अपना पोस्टल बैंक शुरू करने जा रहा है। जो कि लॉन्च होने के साथ दुनिया का सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। बताया जा रहा है कि इंडिया पोस्ट एक साथ देशभर में पोस्टल बैंक की सेवाएं चालू करेगा। पोस्टल बैंक की देशभर में 630 ब्रांच खोली जाएगी। पोस्टल बैंक की खासियत यह है कि इस में आप बैंकिंग तो कर ही सकते है। इसके अलावा यह आपको इनकम करने का मौका भी दे रहा है। जी हां, बैंक देशभर में अपनी सर्विसेज शुरू करने के लिए विभिन्न कैटेगरी में नौकरी और बिजनेस करने का मौका दे रहा है।

post_office_jpg_1389108f

यह है नौकरी के अवसर –

3500 पदों पर होगी भर्ती

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक या पोस्टल बैंक दो माॅडल पर काम करेगा। इसके तहत पहला माॅडल आउट सोर्सिंग आधारित होगा, जबकि दूसरा माॅडल डायरेक्ट कर्मचारियों के जरिए सर्विसेज से जुड़ा है। पोस्टल बैंक ने विभिन्न पोस्ट के लिए आवेदन मांगे हैं। बैंक करीब 3500 रिक्रूटमेंट करेगा। जिसमें चीफ टेक्नोलाॅजी आॅफिसर से लेकर मैनेजर, एचआर सहित सभी प्रमुख कैटेगरी में नौकरी के मौके है। इन पदों पर आवेदन अक्टूबर माह में किया जा सकता है।

यह है बिजनेस का अवसर

पोस्टल बैंक एक पेमेंट बैंक के रूप में काम करेगा। ऐसे में वह सीधे तौर पर डिपाॅजिट ही ले सकेगा। ऐसे में वह लोन, इंश्यॉरेंस, म्युचुअल फंड और ई-काॅमर्स सर्विसेज के लिए आॅउट सोर्सिंग पर काम करेगा। इसके लिए बैंक के साथ प्रमुख कंपनियां टाईअप करना चाह रहीं है। इस मौके को देखते हुए आप भी पोस्टल बैंक के साथ थर्ड पार्टी सर्विसेज शुरू कर सकते है। इसमें इन्श्यॉरेंस प्रोडक्ट, म्युचुअल फंड, ई-काॅमर्स सर्विसेज के लिए डिलेवरी, माइक्रो इन्श्यॉरेंस सर्विसेज आदि दे सकते है।

post-office

इन सर्विस पर रहेगा फोकस

पोस्टल बैंक प्रमुख रूप से सेविंग, लोन और इंश्यॉरेंस प्रोडक्टस पर फोकस करेगा। इसमें सरकारी योजनाओं के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर के प्रोडक्ट भी शामिल होंगे। बैंक में सेविंग अकाउंट, आरडी और एफडी अकाउंट, थर्ड पार्टी सर्विसेज के रूप में बैंकों के लोन, जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, प्रधानमंत्री योजना के तहत लाइफ और एक्सीडेंट बीमा प्रोडक्ट, म्युचुअल फंड प्रोडक्ट, माइक्रो इंश्यॉरेंस प्रोडक्ट शामिल होंगे। पोस्टल बैंक सितंबर 2017 तक बैंक की 630 ब्रांच खोलेगा, ताकि थर्ड पार्टी सर्विसेज दी जा सके। पोस्टल डिपार्टमेंट ने देशभर में अपने मौजूद डाक सेवकों को भी ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.