News in Hindi

अगर आपके पास है पासपोर्ट तो आप 46 देशों की सैर कर सकते हैं वह भी बिना वीजा

अगर आपके पास भारतीय पासपोर्ट है तो आपको विश्व के 46 देशों में घूमने के लिए पहले से वीजा की जरूरत नहीं है। भारतीय पासपोर्ट विश्व का 81वां सबसे पावरफुल वीजा है। पासपोर्ट इंडेक्स ने हाल ही विश्व के इस साल के सबसे ज्यादा पावरफुल पासपोर्ट्स की सूची जारी की है। इस सूची में सबसे ऊपर जमर्नी का नंबर रहा।

Read More –  पासपोर्ट बनवाना है बेहद आसान, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Read More – ऑनलाइन ऐसे करें पैन कार्ड के लिए आवेदन

Read More – ऐसे करें आधार कार्ड के लिए आॅनलाइन आवेदन

जर्मन के ट्रैवलर्स के पास विश्व का सबसे स्ट्रॉन्गेस्ट पासपोर्ट है और वे विश्व के ज्यादातर देशों की सैर बिना वीजा के कर सकते हैं। आप सुन कर चौंक जाएंगे कि वे 157 देशों की सैर बिना वीजा या फिर वीजा ऑन अराइवल सुविधा पर कर सकते हैं। यही वजह है कि सेंट्रल यूरोपियन नेशन के यह सिटीजंस विश्व के मोस्ट प्रिवलेज्ड पासपोर्ट होल्डर्स हैं।

इसके बाद नंबर आता है स्वीडन और सिंगापोर का। इन दोनों ही देशों को पासपोर्ट पावर रैंक लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल हुआ है। वहीं यूके को ईयू मैंबर्स डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, स्पेन और स्विट्जरलैंड, नॉर्वे, यूनाइटेड स्टेट्स के साथ तीसरा स्थान हासिल हुआ है।

पिछले सप्ताह ही जारी हुई इस सूची में साउथ कोरिया को एशिया का सबसे स्ट्रॉन्गेस्ट पासपोर्ट बताया गया। इससे पहले यह दर्जा सिंगापोर के पास था। इस सूची में सबसे नीचे अफगानिस्तान, पाकिस्तान, इराक और सीरिया का नाम है। भारतीय पासपोर्ट को 81वां स्ट्रॉन्गेस्ट पासपोर्ट बताया गया।