Times Bull
News in Hindi

गर्मियों में मर्द अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए लगाएं ये घरेलू पैक्स

मर्दों की त्वचा महिलाओं के मुकाबले सख्त होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उसे देखभाल की जरूरत नहीं। ज्यादातर मर्द अपने चेहरे पर क्रीम भी नहीं लगाते, उनका तर्क होता है कि यह लड़कियों के लगाने की चीज होती है, लेकिन हम आपको बता दें कि मर्दों को गर्मियों में न केवल लाइट फेस क्रीम बल्कि सनस्क्रीन लोशन तक लगाना चाहिए। आखिर सूर्य देवता की किरणें उन्हें यह सोचकर तो नहीं बख्शेंगी न कि वे मर्द हैं।

वैसे अगर आपको कॉस्मेटिक्स या अन्य प्रोडक्ट्स चेहरे पर लगाना ठीक नहीं लगता तो आप अपने फेस की देखभाल के लिए किचन से ही कुछ सामान इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, आपके किचन में ऐसे बहुत से इनग्रीडिएंट्स मौजूद हैं, जिनसे आप बिना साइड इफेक्ट के अपने चेहरे की देखभाल कर सकते हैं। यहां पढ़ें कुछ टिप्स –

1. नीम की ताजा पत्तियां पीस लें और उनमें बेसम मिला लें। फिर दो चम्मच चंदन पाउडर और कुछ बूंदे गुलाबजल डालकर इसमें चुटकी भर हल्दी डाल दें। इसे अपने चेहरे और हाथों पैरों पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। चेहरे पर चमक आ जाएगी। याद रखें हल्दी का प्रयोग तब ही करें जब आप इस पैक को लगाने के बाद 12 घंटे तक धूप में न जाने वाले हों। नहीं तो आपका स्किन कॉम्पलैक्शन डार्क भी हो सकता है।

2. रात को सोने से पहले एक-एक चम्मच पिसी हुई मसूर की दाल और बेसन को भिगो दें। सुबह उठकर इसे चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद हल्के हाथों से मसलते हुए उतार लें। यह आपको न केवल पिंपल्स से मुक्ती देगा, बल्कि आपकी त्वचा में नई जान भी आ जाएगी।

3. दा चम्मच उड़द की दाल, चार चम्मच दूध, नींबू का रस, एक चम्मच सरसों का तेल, डेढ़ चम्मच चंदन पाउडर और चुटकी भर हल्दी को मिलाकर हाथों पैरों पर लगाएं। सूखने पर उतार दें। इससे भी आपकी त्वचा चमक उठेगी।

4. 200 ग्राम छिलका उतरी जौ, 100 ग्राम हल्दी, 50 ग्राम खसखस, 50 ग्राम चंदन पाउडर, 50 ग्राम नारियल का तेल और 100 ग्राम केसर लें। जौ के दानों को कढ़ाई में भूनकर बारीक पीस लें। अब इसमें सारी सामग्री मिला दें। इस मिश्रण को नहाने से पहले दही में मिलाकर शरीर पर लगाएं। इससे त्वचा की रंगत में निखर और ग्लो आएगा। वहीं यह कील मुहासों से छुटकारा दिलाने में भी कारगार है।

Related posts

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...