News in Hindi

30 मई तक आ सकता है सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट

करीब पांच साल बाद सीबीएसई ने सीसीई पैटर्न हटाते हुए वर्ष 2017 से ही 10वीं बोर्ड एक बार फिर शुरू कर दिया है। इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार होगा। सीबीएसई की वेबसाइट पर तो रिजल्ट से संबंधित जानकारी अभी तक जारी नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई 10वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम 30 मई से पहले पहले जारी कर देगी।

गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा 9 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रेल तक चली थी। अब स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट के इंतजार में हैं, ताकि वे यह निर्णय कर सकें कि उन्हें 11वीं कक्षा में किस स्ट्रीम (आर्ट्स, कामर्स या साइंस) का चुनाव करना है। बोर्ड ने एग्जाम रिजल्ट की तारीख का अभी खुलासा नहीं किया है, लेकिन हो सकता है कि परिणाम मई के आखिरी सप्ताह या जून के दूसरे सप्ताह तक आ जाए।

 

 

सीबीएसई 10वीं बोर्ड से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें। सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद cbse.nic.in या www.cbseresult.nic.in वेबसाइट पर देखा जा सकेगा। इसके लिए स्टूडेंट्स को इन वेबसाइट्स में से किसी एक पर लॉग ऑन करके अपना रोल नंबर डालना होगा। इसके बाद उन्हें रिजल्ट दिख जाएगा। आप इस रिजल्ट की सॉफ्ट कॉपी को पीडीएफ फॉर्मेट में संभाल कर रख सकते हैं, या फिर इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं। रिजल्ट आने के करीब एक महीने बाद आपके स्कूल से आपको मार्कशीट मिल जाएगी।