Times Bull
News in Hindi

याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या करें, जिससे दिमाग तेज हो जाये, जाने उपाय

आज आपको अपनी याद्दाश्त बरकरार रखने के लिए कुछ उपाय बताने वाले हैं जिससे आप अपने दिमाग को बहुत मजबूत बना सकोगे।

दिमागी कमजोरी खत्म करने हेतु कुछ उपयोगी उपाय

याददाश्त बढ़ाने के लिए उपाय

हम में से बहुत लोगों को पहले ही पता होगा की जब बात दिमाग की होती है तो सबसे पहले जो चीज दिमाग में आती है वो है बादाम। बादाम को दिमाग के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। क्योंकि इसके अंदर पहले से ही बहुत सारे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे दिमाग और आँखों के लिए आवश्यक होते हैं जैसे – कॉपर, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन आदि पोषक तत्व होते हैं। बादाम को खाने का भी तरीका होता है। आप इसको रात को पानी में भिगोये और सुबह इसको दूध के साथ सेवन करें। तब जाके इसका ज्यादा असर होता है।

ये उपाय माँसाहारी लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है। ये उपाय है मछ्ली खाने का। बताया जाता है की मछ्ली के अंदर ओमेगा 3 फेटी ऐसिड होता है। मछ्ली को एक प्रकार से दिमागी खाना भी कहते हैं। जिससे दिमाग ताकतवर बनता है और भूलने की बीमारी दूर होती है। ऐसे में आप अण्डे के भीतरी भाग यानी की पीले भाग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे भी याद्दाश्त बढ़ती है।

चॉकलेट खाना भी आपकी याद्दाश्त को बरकरार रख सकता है। चॉकलेट के अंदर सबसे अच्छी डार्क चॉकलेट रहती है। क्योंकि इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत ज्यादा होता है जो हमारे दिमाग के खून के सर्कुलेशन को ठीक रखता है।

हमारे दिमाग को विटामिन ई और विटामिन सी ठीक मात्रा में मिल जाये तो हमारा दिमाग अच्छे से काम करता है। इसके लिए आप सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हो। जो की आपकी याद्दाश्त को कमजोर होने से बचायेगा।

भूलने की आदत से छुटकारा पाने के लिए अखरोट का प्रयोग भी किया जाता है। क्योंकि अखरोट विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। हर रोज सुबह 1-2 अखरोट जरूर खाने चाहिए। इसके अलावा आप अगर हर रोज ध्यान लगाने लग जाये तो आपकी भूलने की बीमारी या याद्दाश्त की कमजोरी अपने आप दूर हो जायेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.