वजन कम करना बहुत ही मुश्किल काम है। वजन कम करने के लिए सख्त आहार व्यवस्था और शारीरिक व्यायाम का पालन करना भी शामिलहै। यह सच है कि टमाटर के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन का प्रमुख आहार स्रोत हैं, जिसे हृदय रोग और कैंसर केकम जोखिम सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है। वे विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के का भी एक बड़ा स्रोत हैं। यहां देखेंकि टमाटर वास्तव में वजन कम करने में मदद करते हैं या नहीं।

फाइबर में उच्च

टमाटर फाइबर से भरपूर होता है जिसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर शामिल होते हैं। टमाटर में घुलनशील फाइबर आपको लंबे समयतक भरा हुआ रखता है और आपकी भूख को स्वचालित रूप से कम करके आपके कैलोरी सेवन को कम करने में मदद करता है। यह अच्छे आंतबैक्टीरिया के लिए खाद्य स्रोत के रूप में भी कार्य करता है। टमाटर में अघुलनशील फाइबर शरीर के वजन को नियंत्रित करता है और पाचन तंत्रको कब्ज से मुक्त रखता है।

कैलोरी में कम

टमाटर पौष्टिक और आवश्यक पोषक तत्वों जैसे खनिज, विटामिन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। इनमें कैलोरी भी कम होती है। एकमध्यम आकार (123 ग्राम) टमाटर में लगभग 24 कैलोरी होती है जबकि एक बड़े टमाटर (182 ग्राम) में 33 कैलोरी तक होती है।

पाचन के लिए अच्छा

अपच या कब्ज से अवांछित वजन हो सकता है।

अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है

टमाटर खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) कम हो सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल कोलेस्ट्रॉल) के स्तर में उल्लेखनीयवृद्धि हो सकती है। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल वजन घटाने का समर्थन करता है और हृदय रोग के जोखिम को रोकता है।

टमाटर को अपने भोजन में शामिल करने के लिए यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं।

1. अपने सैंडविच पर और अपने रैप्स में एक ताजा टमाटर का टुकड़ा शामिल करें।

2. अपने सलाद को ताज़े बेबी टमाटर, कटे हुए टमाटर या वेजेज से गार्निश करें।

3. उबले अंडे और ऑमलेट में कच्चे कटे टमाटर डालें.

4. इन्हें अपने पनीर, पिज्जा, पास्ता और कबाब में मिलाएं।

5. अपने स्टू और करी को ताज़ी बनी टमाटर प्यूरी के साथ पकाएँ।

6. आप तीखा और स्वादिष्ट टमाटर का जूस या टमाटर की स्मूदी बना सकते हैं.

7. लंच या डिनर में एक कप टमाटर का सूप लें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts