News in Hindi

खाली पेट नहीं खाना चाहिए केला, हो सकते हैं यह नुकसान

ज्यादातर लोग नाश्ते में केला खाना पसंद करते हैं। केला सेहत के लिए अच्दा भी है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें ऐसे तत्व होते हें, जिनसें हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ाने और शरीर में थकान कम करने, रक्तचाप को बनाए रखने, अवसाद कम करने, कब्ज, दिल का दर्द और अल्सर कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है। यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद करता है और एनीमिया के इलाज में भी मददगार है।

गुणों का खजाना है केला

इतने गुणों का खजाना होने के बावजूद, अगर सही समय पर न खाया जाए तो केला नुकसान कर सकता है। डॉक्टर्स के अनुसार केला पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसलिए शरीर में विभिन्न पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करता है। यह ऊर्जा बढ़ाता है और भूख कम करता है। इसमें आयरन, ट्रिप्टोफैन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी जैस पोषक तत्व होते हैं। हालांकि डॉक्टर्स कहते हैं कि खाली पेट केला खाना अच्छा नहीं है।

यह हैं कारण

केले में नेचुरल शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, यह ऊर्जा तो बढ़ाती है, लेकिन आपको कुछ घंटे बाद सूखा महसूस करवा सकती है। इसके अलावा केले से आपको आलस या नींद आ सकती है और आप थकान महसूस कर सकते हैं। केला प्रकृति में अम्लीय है, इसलिए इसे खाली पेट खाने से आंत्र समस्याओं का खतरा हो सकता है। इसे खाली पेट खाने की बजाए दूसरे फलों के साथ या शेक आदि बना कर पीना चाहिए। आप इसमें अन्य खाद्य पदार्थ मिलाकर भी खा सकते हैं।