अगर आप भी लेते हैं बैड-टी तो आपको हो सकती हैं ये बीमारियां

विदेशों में यह चलन आम है, लेकिन अब धीरे धीरे हमारे देश में भी ऐसा देखने को मिलने लगा है। कई लोगों को बिस्तर से उठते ही पहले चाय पीने की आदत होती है। उनकी नींद ही चाय की चुस्कियों के साथ खुलती है। हालांकि यह आदत हमारे शरीर और दांतों के लिए बहुत खराब है। रात भर मुंह में बैक्टीरिया और कैविटी पनपती है, सुबह उठ कर बिना दांत और मुंह साफ किए कुछ भी खाना या पीना शरीर के लिए नुकसानदेह है।

एसिडिटी बढऩा

बैड टी लेने वालों को यह समस्या सबसे ज्यादा होती है। रातभर मुंह में हजारों सूक्ष्म जीव और बैक्टीरिया पनपते हैं। यही वजह है कि सुबह हमारे मुंह में से बदबू आती है। ऐसे में सुबह बिना ब्रश किए चाय, कॉफी, दूध या पानी पीने का मतलब होता है कि इन सारे बैक्टीरिया को आप सीधे पेट में भेज ररहे हैं। इससे पेट में एसिड लेवल बढ़ सकता है और कई तरह की बीमारियां होती हैं।

खराब पाचन

जब बैक्टीरिया आपके मुंह से पेट में पहुंचते हैं तो इससे पाचन क्रिया भी प्रभावित होती है और साथ ही एसिड-एल्कालाइन संतुलन बिगड़ जाता है।

इंफेक्शन का खतरा बढऩा

सुबह उठते ही चाय पीने से पेट में सूजन हो सकती है और इससे इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है। ऐसे में पेट में अल्सर होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

आयरन अवशोषण ठीक से नहीं होता

खली पेट चाय पीने से आयरन का अवशोषण ठीक से नहीं होता। अगर आपको एनीमिया या आयरन की कमी है तो यह ज्यादा हानिकारक है।

टॉक्सिन लेवल बढऩा

शरीर के जहरीले पदार्थ निकालने के लिए सुबह एक गिलास पानी पीना चाहिए। सुबह उठते ही चाय पीने से आपके रक्त में जहरीले पदार्थ बढ़ सकते हैं। रक्त में टॉक्सिन के बढऩे से लिवर, फेफड़े को टॉक्सन से खतरा हो सकता है।

मुंह के लिए हानीकारक

सबुह उठते ही ज्यादा एसिड वाले पेय पदार्थ लेने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया शुगर में आ जाते हैं, इससे मुंह में एसिड लेवल बढ़ जाता है और यह इनामेल या दांतों की बाहरी परत को खरबा करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.